Agra Metro Project: आगरा कॉलेज से एसएन मेडिकल कॉलेज के बीच सुरंग बनकर तैयार, टीबीएम यमुना का चौथा ब्रेकथ्रू

विविध

आगरा। आगरा मेट्रो के प्रथम कोरिडोर के बैलेंस सेक्शन के अंतर्गत अंडरग्राउंड सेक्शन में टनल निर्माण का कार्य तेज गति से चल रहा है। इसी क्रम में टीबीएम यमुना ने एसएन मेडिकल कालेज में ब्रेकथ्रू हासिल किया है। इस ब्रेकथ्रू से आगरा कालेज से एसएन मेडिकल कॉलेज के बीच 1 किमी की अप लाइन में सुरंग तैयार हो गई है। इसके साथ ही दूसरी डाउन लाइन में आगरा कालेज से एसएन मेडिकल कालेज के बीच टीबीएम गंगा से अभी टनल की खुदाई का काम जारी है।

आगरा में प्रथम कोरिडोर के तहत बैलेंस सेक्शन में मेडिकल कालेज, आगरा कालेज, राजा की मंडी और आरबीएस कॉलेज अंडरग्राउंड मेट्रो स्टेशन निर्मित होने हैं। जिसमें रैप एरिया से आरबीएस कालेज तक दोनों अप एंड डाउन टनल की खुदाई हो चुकी है जबकि आरबीएस कालेज से राजा की मंडी के बीच टनल की खुदाई दो टीबीएम के जरिए जारी है। राजा की मंडी से आगरा कॉलेज और एनएन मेडिकल कालेज से मनकामेश्वर के बीच टनल निर्माण अभी शेष है। आगरा में इन दिनों इन चारों अंडरग्राउंड स्टेशनों के निर्माण के लिए चार टीबीएम मशीनों के जरिए टनल निर्माण का काम तेज गति से चल रहा है।

जहा जहां टनल निर्माण कार्य चल रहा है इसी के समानांतर स्टेशनों में भी निर्माण कार्य जारी है। इसी क्रम में बैलेंस सेक्शन के स्टेशन मेडिकल कालेज, आगरा कालेज, राजा की मंडी और आरबीएस कालेज में कार्य हो रहे हैं।

उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के प्रबंध निदेशक सुशील कुमार ने कहा है कि निर्धारित समय में आगरा में प्रायरिटी कोरिडोर पर मेट्रो का संचालन किया गया और अब बैलैंस सेक्शन को भी समयबद्ध तरीके से तेजी से निर्मित करने की दिशा में मेट्रो की टीम अथक प्रयास कर रही है।