आगरा: व्यापारिक संगठनों के साथ बैठक में नगर निगम अधिकारी ने कहा, पॉलि​थीन का प्रयोग न करें, पकड़े गए तो लगेगा भारी जुर्माना

विविध

आगरा: केंद्र सरकार की ओर से पॉलिथीन पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया है। अब आगरा नगर निगम भी इस आदेश को अमलीजामा पहनाने में जुटा हुआ है। हर वार्डों में निगम के अधिकारी व्यापारिक संगठनों के साथ बैठक कर रहे हैं। वहीं टास्क फोर्स भी बाजार में छापामार कार्रवाई कर पॉलिथीन जब्त करने में जुटा है

नामनेर में हुई बैठक

बुधवार को वार्ड 39 नामनेर में जेडएसओ अमन कुमार के नेतृत्व में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में क्षेत्र के व्यापारिक संगठनों के प्रतिनिधियों, नगर निगम के कर्मचारियों और अधिकारियों के साथ क्षेत्रीय पार्षद व प्रतिष्ठित लोगों ने भाग लिया। जेडएसओ अमन कुमार ने व्यापारिक संगठनों के प्रतिनिधियों से वार्ता की। कहा कि दुकानदार अब पॉलिथीन का प्रयोग न करें। केंद्र सरकार ने इस पर पाबंदी लगाने की अधिसूचना जारी कर दी है। इसके बाद कार्रवाई की जाएगी।

एक जुलाई से लागू होगा फैसला

भारत को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त करने और पूरे देश में प्लास्टिक के कचरे और उनसे होने वाले खतरे को देखते हुए सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने घोषणा की है कि पूरे देशभर में 1 जुलाई 2022 से सिंगल यूज प्लास्टिक प्रयोग नहीं हो सकेगा। सरकार सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाती है।

ये है बैन

जेडएसओ ने बताया कि केंद्र ने एक ड्राफ्ट अधिसूचना जारी की है और बताया कि यह योजना छोटे व्यापारियों को प्रभावित न करे, और साथ ही कचरे से बढ़ते खतरों को देखते हुए 30 सितंबर से पॉलिथीन की थैलियों की मोटाई 50 माइक्रोन से बढ़ाकर 120 माइक्रोन करने का फैसला लिया है। अभी भी देश में 50 माइक्रोन से कम के पॉलिथीन बैग पर बैन है।

व्यापारी बोले, सरकार का साथ देंगे

मीटिंग के दौरान नामनेर के व्यापारिक संगठनों के प्रतिनिधियों ने नगर निगम के अधिकारियों को आश्वस्त किया कि सरकार की इस अभियान में वह पूरी तरह से सरकार का साथ देंगे। यह अभियान पूरी तरह से प्रभावी ढंग से चल सके, इसीलिए वे सभी क्षेत्र के दुकानदारों और व्यापारियों से व ठेल लगाने वाले लोगों से अपील करेंगे कि वे पॉलिथीन का प्रयोग बिल्कुल ना करें। वे खुद लोगों को समझाएं कि अगर कुछ सामग्री लेनी है तो बैग लेकर आएं।

अब लगेगा जुर्माना

नगर निगम के अधिकारियों ने सभी व्यापारिक संगठनों के प्रतिनिधियों से कहा कि अभी बैठक कर सभी को इस आदेश से रूबरू कराया जा रहा है। जल्द ही चेकिंग अभियान भी चलाया जाएगा और इस दौरान जो लोग पकड़े जाएंगे उन पर जुर्माना भी लगेगा।