आगरा: विटामिन-ए की खुराक पिलाकर अभियान हुआ शुरू

Press Release

आगरा: जनपद में बुधवार से विटामिन-ए सम्पूरन अभियान की शुरूआत हो गई। सिकंदरा नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. पीके शर्मा ने अभियान की शुरूआत की।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और रतौंधी सहित अन्य बीमारियों से बचाने के लिए अभियान के दौरान नौ माह से पांच साल तक के बच्चों को विटामिन-ए की खुराक पिलाए जाएगी।

एनयूएचएम के नोडल और अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. पीके शर्मा ने बताया कि विटामिन-ए वसा में घुलनशील विटामिन है, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। अभियान के दौरान सभी अभिभावक अपने नौ माह से पांच साल तक की उम्र के बच्चों को विटामिन-ए की खुराक अवश्य पिलाएं, जिससे कि वह पोषित रह सकें। उन्होंने बताया कि बच्चों में विटामिन-ए की कमी को दूर करना ही इस अभियान का मुख्य उद्देश्य है ।

सिकंदरा यूपीएचसी की प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुप्रिया जैन ने बताया कि सिकंदरा क्षेत्र के अनुज पब्लिक स्कूल में बच्चों को विटामिन-ए की खुराक पिलाई गई। सबसे पहले छात्रा तान्या सिसौदिया को विटामिन-ए की खुराक पिलाई गई। उन्होंने बताया कि बच्चों को प्रत्येक बुधवार व शनिवार को नियमित टीकाकरण के साथ विटामिन-ए की खुराक पिलाई जाएगी। विटामिन ए की खुराक देने के लिए हर बच्चे के लिए अलग डिस्पोजेबल चम्मच का प्रयोग किया जाएगा। इस मौके पर एसीएमओ अमित रावत, अर्बन कोऑर्डिनेटर आकाश गौतम, फार्मासिस्ट अनुज अवस्थी सहित अन्य स्टाफ मौजूद रहा। कार्यक्रम में अनुज पब्लिक स्कूल की टीचर पूनम शर्मा, शिखा शर्मा, पवन कुमार, रूबी यादव, सुमन पाल, प्राची मौजूद रहे।

लाभार्थी तान्या की मां प्रियंका सिसौदिया ने बताया कि उनकी बेटी को विटामिन-ए की खुराक दी गई है। इसके साथ ही डॉक्टर ने उन्हें बताया कि विटामिन-ए की खुराक से बच्ची को रतौंधी नहीं होगी और बच्ची स्वस्थ रहेगी।

-up18news

Leave a Reply

Your email address will not be published.