आगरा: एनसीसी कैडेट्स के लिए चल रहा हवाई कुदान प्रशिक्षण कैंप का समापन

Press Release

आगरा: एनसीसी कैडेट्स के राष्ट्रीय स्तर के चल रहे हवाई कुदान प्रशिक्षण कैंप का समापन हो गया। यह प्रशिक्षण लगभग 22 दिनों तक चला था। आज विंग सेरेमनी के साथ उसका समापन हो गया। इस प्रशिक्षण कैंप का समापन समारोह माल रोड स्थित वन यूपी एयर स्क्वाड्रन एनसीसी कार्यालय पर हुआ। समापन के अवसर पर सफलतापूर्वक प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले सभी कैडेट्स को प्रशिक्षण पत्र भी दिए गए। इस दौरान एनसीसी कैडेट्स ने अपने अनुभवों को भी साझा किया।

आपको बताते चलें कि वन यूपी एयर स्क्वाड्रन एनसीसी के तत्वाधान में आयोजित हुआ 22 दिवसीय हवाई उड़ान प्रशिक्षण कोर्स में देश भर से 40 एनसीसी कैडेट्स ने भाग लिया था। इसमें 20 लड़के और लड़कियां शामिल हुई थी। इन सभी एनसीसी कैडेट्स को हवाई कुदान का प्रशिक्षण पीटीएस एयर फोर्स स्टेशन पर दिया गया। इस प्रशिक्षण कैंप में देशभर से चुनिंदा कैडेट्स ही पहुंच पाते हैं। 22 दिवसीय इस प्रशिक्षण कैंप को पूरा करके सभी एनसीसी कैडेट्स काफी उत्साहित नजर आएं।

प्रशिक्षण के समापन के दौरान इस कैब में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले कैडेट्स को पुरस्कृत और सम्मानित भी किया गया। एनईआर निदेशालय की कैडेट विजाइशीनो को सर्वश्रेष्ठ सीनियर विंग और पंजाब एवं हरियाणा निदेशालय के कैडेट को सर्वश्रेष्ठ सीनियर डिवीजन की ट्रॉफी से पुरस्कृत किया गया। यह सम्मान पाकर दोनों ही कैडेट्स काफी उत्साहित नजर आए।

प्रशिक्षण कैंप समापन के दौरान कैडेट्स ने अपने अनुभव भी साझा किये। एनसीसी कैडेट्स का कहना था कि यह कैंप उनके लिए बहुत महत्वपूर्ण था। काफी कठिन प्रयास के बाद ही इस कैंप के लिए चुनिंदा कैडेट्स का चुनाव किया जाता है। हर कैडेट का सपना होता है कि वह इस कैंप में भाग ले और आसमान की नई ऊंचाइयों को छुए। राष्ट्रीय स्तर की इस हवाई कुदान प्रशिक्षण कैंप में उन्होंने 1200 फीट की ऊंचाई से हवाई छलांग लगाई थी। इस दौरान उन्हें सिखाया गया कि किस तरह से हवाई कुदान के दौरान शारीरिक और मानसिक संतुलन बनाना है, किस तरह से हवाई छलांग लगानी है जिससे वह बिना किसी हानि की जमीन तक पहुंच सके। 12 सौ फीट की ऊंचाई से छलांग लगाना अत्यंत ही रोमांच से भरा था और एक अनूठा अनुभव था।

एनसीसी कैडेट्स के हवाई कुदान प्रशिक्षण कोर्स के समापन के अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में ब्रिगेडियर अरुण यादव ग्रुप कमांडर एनसीसी ग्रुप मुख्यालय पहुंचे थे। उन्होंने एनसीसी कैडेट्स को संबोधित किया और जीवन में यूं ही आगे बढ़कर नई-नई ऊंचाइयों को छूने के लिए प्रेरित भी किया। साथ ही उनके उज्जवल भविष्य के लिए भी उन्हें शुभकामनाएं दी।

उन्होंने बताया कि यह कोर्स एनसीसी कैडेट्स के लिए बहुत महत्व रखता है। पूरे देश से 40 कैडेट्स इस कोर्स को करने के लिए आगरा आए थे। उन्होंने सफलतापूर्वक इस कोर्स को पूरा किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *