ट्विटर की कम कमाई के लिए एक्टिविस्ट समूह ज़िम्मेदार: एलन मस्क

Business

उन्होंने ट्वीट किया, ”ट्विटर की कमाई में बहुत कमी आई है. एक्टिविस्ट समूह विज्ञापनदातों पर दबाव डाल रहे हैं जबकि कंटेंट मॉडरेशन में कोई बदलाव नहीं हुआ है और एक्टिविस्ट को खुश करने के लिए हमने सब कुछ किया है. वो अमेरिका में अभिव्यक्ति की आज़ादी को ख़त्म कर रहे हैं.”

एलन मस्क ने शुक्रवार को दुनियाभर में ट्विटर से छटनी करने की घोषणा की थी. रिपोर्ट्स के मुताबिक हज़ारों लोगों को नौकरी से निकाल दिया गया है.

कंपनी के सेफ़्टी एंड इंटीग्रिटी प्रमुख योल रॉथ ने एक ट्वीट में इस बात की पुष्टि की है कि दुनियाभर में ट्विटर से 50 प्रतिशत कर्मचारियों को निकाला गया है.

उन्होंने यह भी बताया है कि समीक्षा के लिए पहले स्तर पर काम करने वाले दो हज़ार से ज़्यादा कंटेंट मॉडरेटर्स इससे प्रभावित नहीं हुए हैं.

एलन मस्क खुद ट्वीट करते हुए बताया कि जब कंपनी हर दिन 40 लाख डॉलर का नुक़सान झेल रही हो तो, दुर्भाग्य से कोई और विकल्प नहीं है. उन्होंने इसे छटनी न लिखकर ‘ट्विटर में श्रमशक्ति में कमी’ लिखा है.

उन्होंने बताया है कि जिनकी भी नौकरी जा रही है उन्हें तीन महीने का भुगतान किया जा रहा है जो उससे 50 प्रतिशत ज़्यादा है जितना क़ानूनी रूप से ज़रूरी है.
कंटेंट मॉडरेशन के संबंध में उन्होंने कहा कि ट्विटर की इसे लेकर “दृढ़ प्रतिबद्धता” है जो “बिल्कुल नहीं बदलेगी.”

ऑनलाइन सुरक्षा समूह और कैंपनर्स ने इस बात की चिंता जाहिर की है कि पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प सहित अन्य विवादास्पद हस्तियों को कंटेंट मॉडरेशन में ढील दे सकते हैं और उनके ट्विटर अकाउंट्स से प्रतिबंध हटा सकते हैं.

-Compiled: up18 News