एयर इंडिया के चुनिंदा विमानों में शुरू की जा रही है एक नई क्लास, बुकिंग ओपन

Business

किन रूट्स पर होगा यह क्लास

एयर इंडिया से मिली जानकारी के अनुसार फिलहाल एयर इंडिया के तीन सबसे लंबे रूट्स पर प्रीमियम इकोनॉमी क्लास शुरू किया जा रहा है। इन रूट्स में- बेंगलुरु से सैन फ्रांसिस्को (Bengaluru and San Francisco), मुंबई से सैन फ्रांसिस्को (Mumbai and San Francisco) एवं मुंबई से न्यूयार्क (Mumbai and New York) शामिल हैं। एयर इंडिया का कहना है कि इन मार्गों पर 15 मई 2023 से उड़ान शुरू हो जाएगी। इस क्लास का किराया इकोनॉमी क्लास के मुकाबले थोड़ा ज्यादा होगा।

क्या होगी सुविधा

एयर इंडिया के प्रीमियम इकोनॉमी क्लास में इकोनॉमी क्लास से ज्यादा लेग स्पेस होगा। ज्यादा लेग रूम होने से 18—19 घंटे की हवाई यात्रा के दौरान आप आराम से पांव फैला सकेंगे। सीटें भी ज्यादा आरामदायक होंगी। साथ ही विमान में प्रवेश कर जैसे ही सीट पर बैठेंगे, आपका हॉट टॉवेल और वेलकम ड्रिंक से स्वागत किया जाएगा। आपको भोजन भी प्रीमियम मिलेगा, मेन्यू में ज्यादा च्वाइस मिलेगा। साथ ही बीवरेज में भी ढेर सारे विकल्प मिलेंगे। इस क्लास में सफर करने वालों के लिए कई और सुविधा का वादा किया गया है।

बढ़ाना है बाजार हिस्सेदारी

एयर इंडिया इस समय ग्लोबल नेटवर्क और बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए खूब प्रयास कर रही है। एयरलाइन के मुख्य कार्यपालक अधिकारी एवं प्रबंध निदेशक कैम्पबेल विल्सन ने कहा है कि एयर इंडिया घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय मार्गों पर अपनी बाजार हिस्सेदारी बढ़ाकर कम से कम 30 फीसदी करेगी। इसलिए लंबी दूरी की अंतर्रार्ष्ट्रीय उड़ानों में अधिक सुविधाओं वाली प्रीमियम इकोनॉमी क्लास शुरू किया जा रहा है।

एयर इंडिया के केबिन का हो रहा है मेकओवर

एयर इंडिया का स्वामित्व जबसे टाटा को मिला है, इसके विमानों का मेकओवर हो रहा है। कंपनी का कहना है कि उनके विमानों के गलीचे, पर्दे, सीट कवर, कुशन कवर आदि बदले जा रहे हैं। घरेलू उड़ानों के मेन्यू पूरी तरह से बदले गए हैं। इसके अलावा लंबी दूरी की अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों में भी सुधार हो रहा है। धन और कल-पुर्जों के अभाव में एयरलाइन के जो विमान कई वर्षों से ऑपरेशन में नहीं थे, वैसे करीब 20 विमानों की मरम्मत हो गई है। इसके अलावा 30 अतिरिक्त विमानों के पट्टे तय कर लिए गए हैं जो अगले 12 महीनों में मिलेंगे।

बोइंग और एयरबस को दिया गया है जंबो आर्डर

एयर इंडिया ने हाल ही में एयरबस (Airbus) और बोइंग (Boeing) को रिकॉर्ड 470 एयरक्राफ्ट का ऑर्डर दिया है। लिस्ट प्राइस पर देखें तो ऑर्डर 70 बिलियन डॉलर (5,740 अरब रुपये) का होगा। कंपनी ने बोइंग से 220 विमानों और एयरबस से 250 विमानों की खरीद का सौदा किया है। इसके साथ ही नए जेनेरेशन के इंजनों की भी बातचीत चल रही है।

चल रही है बंपर भर्ती

टाटा के पास आते ही एयर इंडिया में हर पदों पर बंपर भर्ती चल रही है। कंपनी का कहना है कि वह हर महीने करीब 500 केबिन क्रू की भर्ती कर रही है। बीते फरवरी महीने में ही कंपनी ने कहा था कि वह 4,200 से अधिक केबिन क्रू और 900 से भी ज्यादा पायलटों की भर्ती करेगी। मतलब कि यह साल बीतते बीतते एयर इंडिया पूरी तरह से बदल जाएगी।

Compiled: up18 News