2030 तक आधा ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की ओडिशा की महत्वाकांक्षा को बड़ा बढ़ावा

वेदांत ओडिशा में एक लाख करोड़ रुपये और निवेश करेगी, दो लाख नए रोजगार पैदा करेगी

Business

मुंबई, अक्टूबर 19: पिछले दो दशकों से ओडिशा में एक भागीदार के रूप में वेदांत ने 1 लाख करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया है और राज्य में एक लाख से अधिक नौकरियां पैदा की हैं और 1 लाख करोड़ रुपये का निवेश करेगी। वेदांता को निविदाओं के माध्यम से सिजिमाली खदान मिली है जहां भारी मात्रा में बॉक्साइट का भंडारण किया जाता है।

वेदांत लिमिटेड ने मेक इन ओडिशा कॉन्क्लेव 2025 रोड शो में मुख्यमंत्री और उनके प्रतिनिधिमंडल के साथ बातचीत के दौरान 1 लाख करोड़ रुपये के नए निवेश की घोषणा की है। इस निवेश को 60 लाख टन सालाना क्षमता वाली एल्युमीनियम रिफाइनरी और 30 लाख टन क्षमता वाले एल्युमीनियम संयंत्र की स्थापना की दिशा में आगे बढ़ाया जाएगा, जिसमें हरित एल्युमीनियम के नवीकरणीय ऊर्जा उत्पादन पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। इससे सहायक उद्योगों के लिए एक विशाल औद्योगिक परिसर तैयार होगा क्योंकि ऑटो, बिजली, निर्माण और रेलवे जैसे सैकड़ों क्षेत्रों में इस्तेमाल होने वाला एल्यूमीनियम अधिक उपयोगी है।

2030 तक आधा ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था हासिल करने के उद्देश्य से, ओडिशा सबसे विकसित राज्यों में से एक बनने की कगार पर है, जबकि वेदांत का लक्ष्य रायगढ़ को झारसुगुडा की तरह एक अत्यधिक विकसित क्षेत्र बनाना है। वेदांत, ओडिशा सरकार के सहयोग से, शैक्षणिक संस्थानों, अस्पतालों, कौशल विकास केंद्रों और नंदघरों की स्थापना करके राज्य के लोगों को लाभान्वित करेगा। यह ओडिशा में सबसे बड़ा निवेश है जो 1000 एमएसएमई के लिए अवसर पैदा करेगा और 2 लाख नौकरियां पैदा करेगा। एल्युमीनियम की मांग 2030 तक समान रूप से बढ़ेगी क्योंकि एल्युमीनियम भविष्य का बुनियादी ढांचा है।

ओडिशा के माननीय मुख्यमंत्री श्री मोहन चरण माझी ने कहा कि ओडिशा की नई डबल इंजन सरकार माननीय प्रधानमंत्री के 2047 तक विकसित भारत के दृष्टिकोण के लिए प्रतिबद्ध है। हम दुनिया को नए ओडिशा में निवेश करने के लिए आमंत्रित करते हैं क्योंकि इसका उद्देश्य 2030 तक ओडिशा को आधा ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाना है। हम जनवरी 2025 में मेक इन ओडिशा कार्यक्रम उत्कर्ष ओडिशा की मेजबानी कर रहे हैं और आज प्री-इवेंट रोड शो के दौरान, हमने वेदांत के अध्यक्ष श्री अनिल अग्रवाल के साथ सार्थक चर्चा की, जो हमारे नए मजबूत नीतिगत ढांचे से प्रभावित हुए हैं। उन्होंने ओडिशा में निवेश को दोगुना करने के लिए हमारी सरकार के साथ हाथ मिलाया है। नई एल्यूमिना परियोजना में 1 लाख करोड़ रुपये के निवेश का अवसर है जो राज्य के लोगों के लिए अधिक रोजगार पैदा करेगा। मैं इस नए निवेश के लिए अग्रवाल जी को धन्यवाद देता हूं और आश्वासन देता हूं कि राज्य सरकार इन परियोजनाओं के विकास में पूरा सहयोग करेगी।

वेदांत के चेयरमैन अनिल अग्रवाल ने कहा कि ओडिशा ने हमेशा वेदांता के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। हमारा निवेश राज्य के समग्र विकास और अधिक औद्योगिकीकरण के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। माननीय मुख्यमंत्री श्री मोहन चरण मांझी के नेतृत्व में, हम राज्य की आर्थिक प्रगति में योगदान देना जारी रखेंगे, समुदाय को सशक्त बनाएंगे और ओडिशा के करोड़ों लोगों के जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाएंगे। इस घोषणा ने न केवल ओडिशा के विकास में एक प्रमुख भागीदार के रूप में वेदांत की स्थिति की पुष्टि की, बल्कि एल्यूमीनियम और औद्योगिक नवाचार के लिए वैश्विक केंद्र बनने की राज्य की संभावनाओं को भी मजबूत किया।