Agra News: सीवर घोटाले पर नगर निगम सदन की बैठक में हुआ हंगामा, कई प्रस्ताव पारित

स्थानीय समाचार

हर वार्ड में दस-दस सफाई कर्मचारी होंगे तैनात, दीपावली से पूर्व अतिरिक्त लाइटें लगाई जाएंगी 

विभागाध्यक्षों को कार्रवाई से बीस दिन में अवगत कराना होगा

सीवर घोटाले पर नगर निगम सदन की बैठक में खूब हुआ हंगामा

आगरा: नगर निगम सदन की मंगलवार को हुई आठवीं बैठक हर वार्ड में दस-दस सफाई कर्मचारियों को तैनात करने के प्रस्ताव को पास कर दिया गया। सदस्यों ने मुद्दा उठाया कि सदन में प्रस्ताव पास होने के बावजूद अधिकारी उसका अनुपालन नहीं कराते हैं जिस पर महापौर ने सभी विभागाध्यक्षों को पारित प्रस्तावों के संबंध में कृत कार्रवाई से बीस दिन में अवगत कराने के निर्देश दिये।

महापौर हेमलता दिवाकर कुशवाह की अध्यक्षता में हुई सदन की बैठक के दौरान हर वार्ड में दस दस सफाई कर्मचारियों के पार्षद रवि बिहारी माथुर और राकेश जैन द्वारा रखे गये प्रस्ताव पास कर दिया गया। सदन में महान संत गाडगे, भारत रत्न कर्पूरी ठाकुर की प्रतिमा लगाने के अलावा द्वार आदि बनाने के पार्षदों द्वारा रखे गये प्रस्ताव पर कमेटी गठित करने का निर्णय लिया गया।

पार्षद बंटी माहौर द्वारा रखे गये प्रस्ताव कि नगलापदी का नाम सम्राट चंद्रगुप्त मौर्य के नाम पर कर दिया जाए को महापौर स्वीकृति देते हुए कहा कि इस संबंध में प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजा जाएगा।

सदन में अमृत योजना के अंतर्गत जल निगम द्वारा वेस्टर्न जोन में डाली गई सीवर लाइनों का मुद्दा छाया रहा। पार्षदों ने कहा कि इस योजना में जल निगम के अभियंताओं द्वारा भारी अनियमितता और धांधलेबाजी की गयी है। 313 कि.मी. डाली गई सीवर लाइन पर 250 करोड़ की भारी भरकम राशि व्यय की गई उसके बावजूद सीवर व्यवस्था फेल हो गयी। कार्यदायी संस्था मनीषा कंस्ट्रक्शन व इमेंस कंस्ट्रक्शन द्वारा अधिकारियों के साथ मिलकर योजना में भारी घपला किया गया है। जल निगम की शहरी इकाई के माध्यम से कराये गये इस कार्य की जांच करानी चाहिए तथा जो भी दोषी पाया जाए उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाए। इस योजना को नगर निगम हैंडओवर न करें।

आरोप लगाया कि सीवर लाइन के लिए जो पाइप डाले गये उनमें मानकों का ध्यान नहीं रखा गया है। रिकवरी कार्यदायी संस्था से कराई जानी चाहिए।

मृत्यु एवं जन्म प्रमाणपत्र बनाने में देरी पर आक्रोश पार्षदों ने कहा कि सभी औपचारिकताएं जब नगर निगम पूरी कर रहा है तो इसको जारी करने का अधिकार एसडीएम को देना गलत है। इसके कारण जहां प्रमाणपत्र बनने में महीनों का समय जाया हो रहा है तो वहीं भ्रष्टाचार को भी बढ़ावा मिल रहा है। इस पर महापौर हेमलता दिवाकर कुशवाह ने कहा कि इस संबंध में पत्र लिखकर मुख्यमंत्री को अवगत कराया जाएगा।

अन्य प्रस्तावों पर भी हुई चर्चा

पार्षद रवि दिवाकर के उस प्रस्ताव को भी स्वीकृति प्रदान कर दी गई जिसमें उन्होंने मलिन बस्ती शाहगंज में की मांग की थी। कहा कि शौचालय न होने के कारण लोग रेल पटरियों के आसपास खुले में शौच को मजबूर हैं। नगर आयुक्त ने बताया कि अगर पार्षदगण जमीन मुहैया करा देंगे तो निगम शौचालय बनाने को तैयार है। पार्षद राकेश कन्नौजिया के प्रस्ताव पर महापौर ने जांच कराने का आश्वासन दिया जिसमें उन्होंने कहा आगरा कैंट स्टेशन अटल चौक के पास पूर्व मेयर रमेशकांत लवानियां द्वारा बनाई गयीं दुकानों को किराया न देने की वजह से ध्वस्त करा दिया गया था। उन्होंने वहां पर वैडिंग जोन की मांग की। महापौर ने इसकी संपत्ति विभाग से जांच कराये जाने के लिए नगरायुक्त अंकित खंडेलवाल से कहा।

सदन कक्ष में बदलेंगी तस्वीरें

सदन कक्ष में लगीं भारत रत्न भीमराव आंबेडकर, गृहमंत्री रहे सरदार बल्लभभाई पटेल और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की क्षतिग्रस्त तस्वीरों के स्थान पर उनकी सुंदर तस्वीर लगाये जाने के प्रस्ताव को भी स्वीकृति प्रदान कर दी गई।

हर वार्ड तीस तीस अतिरिक्त लाइटें दीपावली से पहले लगवाई जाएंगी

नगर आयुक्त ने ईईएसएल कंपनी के कार्य की जांच कराने का आश्वासन देते हुए कहा कि विभागीय लाइट प्रभारी कंपनी के स्टोर की जाकर जांच करें कि उसके पास पर्याप्त सामान आदि है भी या नहीं। इसके अलावा कंपनी को टीमों की संख्या बढाये जाने के भी निर्देश दिये गये हैं। हर वार्ड तीस तीस अतिरिक्त लाइटें भी इसी माह दीपावली से पहले लगवा दी जाएंगी। शिकायत की गयी थी कि कंपनी के बंदे सामान लेकर नहीं आते और क्षेत्र के लोगों से ही केबिल आदि लाने को कहते हैं। अधिकांश लाइटें खराब रहती हैं। एक सभासद तो अपने साथ केबिल, स्विच और एमसीबी भी लेकर आये थे। निर्माण कार्य शुरु करते समय पार्षदों को सूचना न देने पर सदन के सदस्यों ने आकोश व्यक्त किया।

नालों की सफाई वार्ड के पार्षद से प्रमाणित कराई जाए

पार्षद यशपाल सिंह ने कहा कि बरसात के समय जलभराव नगर में भारी समस्या बन गयी है; लाखों रुपये नालों की सफाई पर बहाये जाते हैं। इसके बावजूद समस्या जस की तस है। अतः जिस वार्ड में भी नालों की सफाई की जाए उसी वार्ड के पार्षद से प्रमाणित भी कराया जाए।

पार्षद जरीना बेगम ने सुलहकुल कब्रिस्तान में इलेट्रोनिक समरसेवल न लगने पर भारी हंगामा किया। हंगामे के बीच पक्ष विपक्ष के सदस्यों ने जमकर नारेबाजी की। इस पर विपक्षी सदस्य अध्यक्ष के सामने धरना देकर बैठ गये। सभी वार्डों में ओवरहेड टेंक का प्रस्ताव पास कर शासन को भेजने का निर्णय लिया गया है। टोरंट कंपनी द्वारा केबिल आदि काटने को लेकर भी जमकर हंगामा हुआ। कहा गया कि खुदाई के बाद ये कंपनी रोड रेस्टोरेशन का काम ठीक प्रकार से नहीं करती है। इस पर नगरायुक्त ने बताया कि विगत माह के टोरंट पर लाखों रुपये का जुर्माना लगाकर वसूली की गई है। केबल आदि काटने को लेकर उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि आगामी बैठक के दौरान टोरंट और मनीशा कंस्ट्रक्शन के अधिकारियों की उपस्थिति सदन में सुनिश्चित की जाए।

बैठक के दौरान नगर आयुक्त अंकित खंडेलवाल, अपर नगर आयुक्त सुरेंद्र प्रसाद यादव के अलावा नगर निगम के सभी अधिकारी मौजूद रहे। सदन का संचालन अपर नगर आयुक्त सत्येंद्र तिवारी ने किया। बैठक के दौरान 103 में से 43 प्रस्तावों पर चर्चा हुई इसके अलावा पांच पूरक प्रस्ताव भी पास किये गये। समयाभाव के कारण सदन की बैठक को आगामी बैठक तक स्थगित कर दिया गया।

परेशान बुजुर्ग कर्मचारी को 24 घंटे में मिलेगी पेंशन

आगरा। नगर निगम सदन के दौरान पेंशन ने मिलने से परेशान जलनिगम के एक कर्मचारी को नगर आयुक्त और महापौर ने वार्ता कर 24 घंटे में उनकी पेंशन जारी करने का वादा किया है। नगर निगम सदन की बैठक के दौरान जलकल विभाग से सेवानिवृत्त बुजुर्ग कर्मचारी राजेन्द्र प्रसाद अपने को बैनर में लपेट कर कार्यकारिणी कक्ष के समीप पहुंच गया। जैसे ही नगर आयुक्त अंकित खंडेलवाल और महापौर सदन से बाहर उसे दिखीं वह उनके सामने पहुंच गया। उसका कहना था कि उसे सेवानिवृत्त हुए कई साल हो गये हैं लेकिन उसे पेंशन का भुगतान नहीं किया जा रहा है। पिछले सत्तावन माह से वह अधिकारियों के चक्कर काट काट कर परेशान हो गया है। उसकी कोई सुनवाई नहीं हो रही है। इस पर मेयर और नगरायुक्त ने अधिकारियों को उनकी समस्या को 24 घंटे में हल करने के निर्देश दिए।