Agra News: नगर आयुक्त नेे लोहामंडी जोन का किया औचक निरीक्षण, गंदगी पाये जाने पर सुपरवाइजर का वेतन रोका

स्थानीय समाचार

कूड़े से खाद बनाने को चाणक्यपुरी में रखा जाएगा कम्युनिटी कंपोस्टर

आगरा। नगर आयुक्त अंकित खंडेलवाल ने शुक्रवार को लोहामंडी जोन का औचक निरीक्षण कर यहां की सफाई व्यवस्था की हकीकत परखी। इस दौरान गढ़ी भदौरिया वार्ड में नालियों में गंदगी पाये जाने पर उन्होंने नाराजगी जताते हुए सुपरवाइजर का वेतन रोकने के आदेश दिये हैं।
नगरायुक्त ने निरीक्षण के दौरान स्थानीय लोगों से बातचीत की तो उन्होंने बताया कि क्षेत्र में सफाईकर्मी नहीं आते हैं। जिससे नालियों में गंदगी के साथ ही गंदा पानी गलियों में बहता रहता है। लोगों के शिकायत को लेकर नगर आयुक्त ने जब क्षेत्रीय एसएफआई संजीव उपाध्याय से पूछा तो उन्होंने बताया कि जनक पुरी महोत्सव की वजह से वे अन्य क्षेत्रों की सफाई व्यवस्था पर पूरी तरह से ध्यान नहीं दे पाये। बताया कि उन्होंने अभी ज्वाइन किया है तथा पूरी तरह से क्षेत्र से बाकिफ भी नहीं हैं । इस पर नगर आयुक्त ने उन्हें निर्देशित किया कि वे पन्द्रह दिन में सभी जगह का निरीक्षण कर सफाई व्यवस्था को सुदृढ़ करें वरना कार्रवाई के लिए तैयार रहें। साथ ही सुपरवाइजर पिंटू का पूरे माह का वेतन रोकने के निर्देश दिये। इसके बाद वे चाणक्यपुरी पहुंचे। यहा कीं सफाई व्यवस्था पर संतोष जताया।

उन्हें स्थानीय लोगों द्वारा बताया गया कि यहां के सभी अस्सी घरों के लोग डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन को आने वाली गाड़ी को ही कूड़ा देने के साथ ही होम कंपोस्टिंग भी करते हैं। इससे बनने वाली खाद को अपने घरों के पेड़ पौधों के लिए इस्तेमाल करते हैं। इस पर नगर आयुक्त ने यहा ंपर कम्युनिटी कंपोस्टिंग को बढ़ावा देने के साथ ही कम्युनिटी कंपोस्टर कालोनी में रखवाने के निर्देश एसएफआई जितेंद्र सिंह गौतम को दिये। नगरायुक्त बोधला चौराहा से हेमा पेट्रोल पंप, ईंट की मंडी, पष्चिमपुरी होते हुए डीपीएस स्कूल तक गये। डीपीएस स्कूल के पास उन्होंने डिवायडर के सौंदगर्यीकरण के निर्देश अधिकारियों को दिये।

–शास्त्री पुरम जोनल पार्क के कायाकल्प के निर्देश—

निरीक्षण के दौरान नगरायुक्त ने शास्त्रीपुरम स्थित जोनल पार्क का भी निरीक्षण किया। पार्क के सौंदर्यीकरण की योजना बनाने के निर्देश देते हुए उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे पार्क के सौंदर्यीकरण के लिए आर्किटेक्ट की मदद लेकर योजना तैयार कराएं।

–डिवायडर और सड़कों की सफाई को वाटर स्प्रिंकलर का करें उपयोग—

जोनल पार्क के आसपास के इलाके में सड़क पर सीएण्डडी वेस्ट और धूल पाये जाने पर उन्होंने कहा कि यहां पर साफ सफाई कराकर वाटर स्प्रिंकलर से डिवायडरों और सड़कों की धुलाई कराई जाए जिससे वायु प्रदूषण की समस्या न हो।

—निरीक्षण के दौरान ये रहे साथ—

निरीक्षण के दौरान नगर आयुक्त के साथ अपर नगर आयुक्त सुरेंद्र प्रसाद यादव,नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. संजीव वर्मा, जेडएसओ राजीव वालियान उपस्थित थे।

नगर की सफाई व्यवस्था की जांच के लिए सभी जोन का औचक निरीक्षण लगातार जारी रहेगा। सभी जिम्मेदार अपने क्षेत्रों में सफाई व्यवस्था को लेकर सतर्क रहें।
अंकित खंडेलवाल
नगर आयुक्त
नगर निगम