Agra News: नगर निगम ने लोहामंडी थाने के सामने सरकारी भूमि से पचास साल पुराना कब्जा हटवाया

स्थानीय समाचार

आगरा: नगर निगम ने जयपुर हाउस लोहामंडी थाने के सामने सरकारी भूमि पर पिछले पचास साल से झुग्गी झोंपड़ी बनाकर रह रहे लोगों को कार्रवाई कर वहां से हटवा दिया। इस दौरान नगर निगम प्रवर्तन दल को विरोध का सामना भी करना पड़ा।

निगम प्रशासन को शिकायत की गई थी कि कुछ लोगों ने लोहामंडी थाने के सामने खाली पड़ी सरकारी जमीन पर कब्जाकर वहां लगे जयपुर हाउस के स्तंभ को ढक दिया है। शिकायत के बाद नगरायुक्त अंकित खंडेलवाल के निर्देश पर प्रभारी प्रवर्तन अतिक्रमण हटाओ दस्ते के साथ मौके पर पहुंचे। अतिक्रमणकारियों को चौबीस घंटे पूर्व ही जमीन खाली करने की चेतावनी दे दी गई थी। चेतावनी के बाद भी जब इन लोगों ने अवैध कब्जा नहीं हटाया तो निगम प्रवर्तन दल ने बुलडोजर की सहायता से वहां बनी आधा दर्जन से अधिक झुग्गियों को ध्वस्त करा दिया।

इस दौरान प्रवर्तन दल को अतिक्रमणकारी महिलाओं के भारी विरोध का सामना करना पड़ा। उनका कहना था कि उन्हें वहां रहते हुए पचास साल से भी ज्यादा हो गये हैं। इतने समय बाद उन्हें क्यों उजाड़ा जा रहा है। निगम कर्मचारियों ने उन्हें समझाने के काफी प्रयास किये लेकिन वे वहां से हटने को तैयार नहीं हुईं तो प्रवर्तन दल ने जबरन उन्हें वहां से हटा कर अवैध रुप से बनाई गयी झुग्गियों को ध्वस्त करा दिया। इसके बाद निगम का दस्ता देहलीगेट पहुंचा जहां बाबू गुलाबराय के मूर्ति के आसपास खड़ी ठेल धकेलों को हटवाया। चेतावनी दी गई कि यदि फुटपाथों पर पुनः कब्जा कर ठेल धकेल लगाई तो चालान की कार्रवाई की जाएगी। शाम के समय सुभाष पार्क से लेकर मंटोला चौराहा तक सड़कों पर किये गये अवैध कब्जों को हटवाया गया।

अतिक्रमण की भेंट चढ़े गुम्मद पर लिखा है महाराजा ऑफ जयपुर

लोहामंडी थाने के समक्ष जिस जगह पर अतिक्रमण कर झुग्गी झोंपड़ियां बना ली गयीं थीं अतिक्रमण हटाये जाने के बाद वहां एक स्तंभ निकला है जिस पर महाराजा ऑफ जयपुर लिखा हुआ है। इसका अपना ऐतिहासिक महत्व है। बताया जाता है कि इसी के नाम पर जयपुर हाउस की भी स्थापना की गई थी।

नगर निगम ने जब्त किये पॉलीथिन के अस्सी कार्टन

आगरा। नगर निगम और राज्य कर विभाग द्वारा संयुक्त रुप से की गई कार्रवाई में एक ट्रक से अस्सी कार्टन प्रतिबंधित प्लास्टिक की कटोरियां बरामद की गई हैं। ट्रक को जब्त कर नगर निगम में खड़ा करा लिया गया है। जुर्माने की कार्रवाई की जा रही है।

जीएसटी विभाग को जानकारी मिली थी कि किरावली की ओर से आ रहे एक ट्रक से प्रतिबंधित पॉलीथिन ले जाई जा रही है। इसकी सूचना जीएसटी विभाग की ओर से नगर निगम प्रशासन को दी गई। इसके उपरांत प्रवर्तन प्रभारी डाक्टर अजय सिंह और जीएसटी विभाग के सहायक आयुक्त नरेंद्र यादव, सहायक आयुक्त सुधीर गौतम विभागीय कर्मियों के साथ किरावली की ओर रखना हो गये।

इस दौरान जब इस ट्रक को रोकने की कोशिश की गई तो चालक ने चेकिंग दल पर ट्रक को चढ़ाने का प्रयास किया लेकिन सिकंदरा पर आकर ट्रक को रोक लिया गया। तलाशी के दौरान ट्रक से अस्सी कार्टून प्रतिबंधित पॉलीथिन की कटोरियां बरामद की गईं। इन्हें टाइल्स के बीच में छिपाकर रखा गया था।