Agra News: पीएम मोदी के जन्मदिन पर स्वच्छता ही सेवा अभियान सेवा पखवाड़ा का शुभारंभ, गांधी जयंती तक जारी रहेगा अभियान

स्थानीय समाचार

आगरा। मंगवार की सुबह मंत्री पर्यटन एवं संस्कृति विभाग,उ.प्र.एवं प्रभारी मंत्री जनपद-आगरा जयवीर सिंह आगरा आये जहां उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। स्वागाटी के बाद उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर किया “स्वच्छता ही सेवा अभियान” का शुभारंभ किया। ये अभियान आज पीएम मोदी के जन्मदिन से शुरू होकर गांधी जयंती तक चलेगा स्वच्छता अभियान सेवा पखवाड़ा चकेगा जिसमें रक्तदान शिविर, स्वास्थ्य जांच, व्रक्षारोपण, सांस्कृतिक प्रतियोगिता, स्कूलों, अस्पतालों, सामूहिक स्थानों पर स्वच्छता अभियान चलाकर होगा सेवा कार्य,साफ सफाई को किया जाएगा सिर्फ 15 दिन का पखवाड़ा नहीं है, स्वच्छता को व्यवहार में उतारना है, गंदगी न फैलाएं न किसी और को फैलाने दें, 2047 तक दुनिया की बड़ी ताकत, विकासशील से विकसित भारत, विश्व गुरु भारत बनेगा।

अपनी प्रतिबद्धता को बताते हुए कहा कि आगरा को पर्यटन ही नहीं अन्य विकास के कार्यों को गति देकर आमजन सहभागिता से नई ऊंचाई व परम वैभव पर ले जाकर कीर्तिमान बनाएंगे चरखा चलाकर, जनसमूह को स्वच्छता की दिलाई शपथ,सामूहिक रूप से झाडू लगाकर ‘स्वच्छता ही सेवा’ का दिया संदेश पीएम मोदी के जन्मदिन से शुरू होकर गांधी जयंती तक चलेगा स्वच्छता अभियान सेवा पखवाड़ा रक्तदान शिविर, स्वास्थ्य जांच, व्रक्षारोपण, सांस्कृतिक प्रतियोगिता,स्कूलों, अस्पतालों,सामूहिक स्थानों पर स्वच्छता अभियान चलाकर होगा सेवा कार्य,साफ सफाई को किया जाएगा।

आगे मंत्री उसके बाद जनपद प्रभारी मंत्री राजकीय उद्यान शीश महल,निकट ताजमहल पश्चिमी गेट पहुंचे जहां चरखा चला कर “स्वच्छता ही सेवा अभियान” का शुभारंभ किया। मंत्री ने इस अवसर पर उपस्थित जनसमूह को स्वच्छता की शपथ दिलाई तथा सामूहिक रूप से झाडू लगाकर ‘स्वच्छता ही सेवा’ का संदेश दिया। कार्यक्रम स्थल पर लगे सेल्फी प्वाइंट पर सेल्फी ली तथा स्वच्छता जागरूकता हेतु हस्ताक्षर कर हस्ताक्षर अभियान को गति दी।

प्रभारी मंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि देश ही नहीं विश्व के लोकप्रिय नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस पावन दिवस पर ऐतिहासिक पवित्र आगरा की धरती पर स्वच्छता पखवाड़ा के शुभारंभ द्वारा ये संदेश देना है कि हम सभी मिलकर आगरा को स्वच्छ पवित्र रखें, स्वच्छता से ही सर्वांगीण विकास उन्नति,आर्थिक समृद्धि का आधार बनता है, जब तक आमजन की भागीदारी नहीं होती तब तक विकास संभव नहीं होता, मंत्री ने सभी का आह्वान करते हुए कहा कि स्वयं स्वच्छ रहें, समाज को स्वच्छ को स्वच्छ बनाएं, सभी स्वच्छता सेवा अभियान में योगदान, सहभागिता कर पवित्रता, स्वच्छता व जनसेवा का संदेश दें।

मंत्री ने प्रभारी मंत्री के रूप में अपनी प्रतिबद्धता को बताते हुए कहा कि आगरा को पर्यटन ही नहीं अन्य विकास के कार्यों को गति देकर आमजन सहभागिता से नई ऊंचाई व परम वैभव पर ले जाकर कीर्तिमान बनाएंगे। उन्होंने सभी को जागरूक करते हुए कहा कि यह सिर्फ 15 दिन का पखवाड़ा नहीं है, स्वच्छता को व्यवहार में उतारना है, गंदगी न फैलाएं न किसी और को फैलाने दें, प्रशासन का सहयोग करें, हम 2047 तक भारत को दुनिया की ताकत, विकासशील से विकसित भारत, विश्व गुरु भारत बनेंगे, उन्होंने सभी से इसमें सक्रिय भूमिका हेतु संकल्प लेने का आह्वान किया।

मंत्री ने स्वच्छता ही सेवा अभियान पखवाड़ा के बारे में बताते हुए कहा कि शहर, गांव, गली, समेत सार्वजनिक स्थानों पर सेवा कार्य किया जाएगा जिसमें रक्तदान शिविर, स्कूल अस्पतालों में स्वच्छता अभियान, स्वास्थ्य जांच शिविर, ब्रक्षारोपण, सांस्कृतिक प्रतियोगिता आयोजित कर जन सहभागीदारी से स्वच्छता सेवा पखवाड़ा का आयोजन होगा। उन्होंने बताया कि आज प्रधान मंत्री मोदी के जन्मदिन से शुभारंभ होकर गांधी जयंती तक इसके आयोजन की रुपरेखा बनाई गई है इस दौरान विभिन्न कार्यक्रम आयोजित होंगे।