तीसरे टर्म के 100 दिन पूरे होने पर गृह मंत्री अमित शाह ने गिनाईं मोदी सरकार की उपलब्धियां

National

नई दिल्ली: मोदी सरकार के तीसरे टर्म के 100 दिन पूरे हो गए हैं। इस मौके पर गृह मंत्री अमित शाह ने मोदी सरकार की उपलब्धियां गिनाईं। शाह ने कहा कि आज प्रधानमंत्री मोदी का जन्मदिन है। पूरे देश में कई संस्थाओं ने उनके जन्मदिन को सेवा पखवाड़े के नाम से मनाने के निर्णय लिया है। 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक 15 दिन देश भर के सभी जरूरतमंदों की सेवा में हमारे जैसे काफी कार्यकर्ता लगेंगे।

शाह ने कहा कि पीएम मोदी एक छोटे से गांव के गरीब परिवार में जन्म लेकर दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के प्रधानमंत्री बने। 10 साल में दुनिया के 15 अलग अलग राष्ट्रों ने मोदी जी को अपने देश के सर्वोच्च पुरस्कार से सम्मानित किया है। इससे न केवल प्रधानमंत्री जी बल्कि देश का भी गौरव बढ़ा है।

100 दिनों में लगभग 15 लाख करोड़ रुपये की परियोजनाओं को शुरू किया गया: शाह

शाह ने कहा कि तीसरे कार्यकाल के 100 दिन पूरे हो रहे हैं। इन 100 दिनों में लगभग 15 लाख करोड़ रुपये की परियोजनाओं को शुरू किया गया है।

शाह ने कहा कि इन 100 दिनों को मैंने 14 स्तंभो में बांटा है। इंफ्रास्ट्रक्चर का जहां तक सवाल है, 100 दिन में 3 लाख करोड़ रुपये की परियोजनाएं हमने घोषित भी की हैं और इंप्लीमेंटेशन भी शुरू हो गया है। महाराष्ट्र के वधवान में 76 हजार करोड़ की लागत से मेगा पोर्ट बनेगा, जो पहले दिन से ही विश्व के 10 प्रमुख बंदरगाहों में शामिल होगा।

25 हजार गांवों को पक्की सड़कों से जोड़ने की योजना शुरू: शाह

शाह ने कहा कि 49 हजार करोड़ की लागत से 25 हजार गांवों को पक्की सड़कों से जोड़ने की योजना शुरू की गई है। ये योजना 100 की आबादी वाले गांवों को भी जोड़ेगी। 50,600 करोड़ की लागत से भारत की बड़ी सड़कों को बढ़ाने का निर्णय भी मोदी सरकार ने किया है।

शाह ने कहा कि वाराणसी में लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, पश्चिम बंगाल में बागडोगरा, बिहार में बिहटा एयरपोर्ट का उन्नयन और अगत्ती एवं मिनिकॉय में नई हवाई पट्टी बनाकर पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए हम आगे बढ़े हैं। बेंगलुरु मेट्रो, पुणे मेट्रो, ठाणे इंटीग्रेटेड रिंग मेट्रो और अन्य कई मेट्रो के प्रोजेक्ट भी हमने इन 100 दिन में आगे बढ़ाए हैं।

शाह ने कहा कि कृषि के क्षेत्र में पीएम किसान सम्मान योजना की 17वीं किस्त में 9.5 करोड़ किसानों को 20 हजार करोड़ रुपये वितरित किए गए। अभी तक कुल 12 करोड़ 33 लाख किसानों को 3 लाख करोड़ रुपये वितरित किए गए हैं। हमने बासमती चावल के न्यूनतम निर्यात मूल्य को हटा दिया है और प्याज पर निर्यात शुल्क 40% से 20% किया है। साथ ही एग्री श्योर नाम का एक नया फंड भी हमने लॉन्च किया है।

पीएम मोदी के नेतृत्व में देश सुरक्षित: शाह

अमित शाह ने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में देश सुरक्षित है और उन्होंने पूरी दुनिया में भारत को प्रतिष्ठा दिलाई है। शाह ने कहा कि 15 देशों ने पीएम मोदी को सर्वोच्च सम्मान दिया है। अब देश में रीढ़ वाली विदेश नीति है।

शाह ने कहा कि मिडिल क्लास को 100 दिन में कई राहत दी हैं। 12 करोड़ 31 लाख किसानों के खाते में 3 लाख करोड़ आए हैं। 76 हजार करोड़ की लागत से मेगा पोर्ट भी बनेगा। प्याज पर निर्यात शुल्क घटाया गया है। शाह ने ये भी कहा कि अंतरिक्ष के क्षेत्र में भारत का भविष्य उज्जवल है।

केंद्र सरकार ने कई हजार नई नियुक्तियों की घोषणा की: शाह

शाह ने पीएम आवास योजना के तहत 3 करोड़ नए घर और ई बस योजना को मंजूरी की बात कही। MSME के लिए क्रेडिट गारंटी स्कीम है। उन्होंने ये भी कहा कि केंद्र सरकार ने कई हजार नई नियुक्तियों की घोषणा की है।

-एजेंसी