UP Rain Alert : कल से बदलेगा मौसम का मिजाज, 6 दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी

यूपी में आगरा समेत कई जिलों में जोरदार बारिश से मौसम हुआ सुहावना,भारी बारिश का अलर्ट जारी

Regional

यूपी की राजधानी लखनऊ के कई स्थानों पर मंगलवार देर रात करीब तीन बजे गरज चमक के साथ शुरू हुईजोरदार बारिश का सिलसिला बुधवार की सुबह 6:00 बजे तक जारी रहा। मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार लखनऊ में दिन में भी एक दो बार बारिश होने की संभावना है। रात में बारिश होने से सुबह के समय मौसम सुहाना बना हुआ है। 20 से लेकर 30 किलोमीटर प्रति घंटे की तेज रफ्तार से हवाएं भी चल रही हैं।

मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार बुधवार को लखनऊ में बादल छाए रहेंगे। कुछ स्थानों पर गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है। अधिकतम तापमान 33 व न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। मौसम वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि बुधवार को उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में गरज चमक के साथ हल्की व 8 से 10 जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है। इस दौरान उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में 20 से लेकर 30 किलोमीटर प्रति घंटे की तेज रफ्तार से हवाएं भी चल सकती हैं।

यूपी के 31 जिलों में बारिश का अनुमान

मौसम विज्ञान विभाग ने सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर, प्रयागराज, गाजीपुर, जौनपुर, सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, अमेठी, कौशांबी, चित्रकूट, फतेहपुर, बरेली, लखनऊ, उन्नाव, कानपुर नगर, कानपुर देहात, बांदा, हमीरपुर, महोबा, जालौन, झांसी, ललितपुर, औरैया, कन्नौज, इटावा, मैनपुरी, फिरोजाबाद, आगरा जिलों में बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है।

यूपी में एक जून से 27 अगस्त तक हुई बारिश 

यूपीमें अनुमानित बारिश 571 के सापेक्ष 503 मिमी रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से 12 फीसदी कम है। वहीं पूर्वी उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 604 के सापेक्ष 524 मिली मीटर रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से 13फीसदी कम है। वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 523 के सापेक्ष 471 मिली मीटर रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से 10 फीसदी कम है। राजधानी लखनऊ में अनुमानित बारिश 496 के सापेक्ष 485 मिमी रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से दो प्रतिशत कम है।

साभार सहित