यूजीसी नेट परीक्षा में गड़बड़ी का तार यूपी के कुशीनगर ने जुड़ा, CBI ने एक युवक को लिया हिरासत में

Regional

कुशीनगर । यूजीसी नेट परीक्षा में गड़बड़ी का तार कुशीनगर से भी जुड़ा हैं। इसी सिलसिले में शुक्रवार की रात सीबीआई की टीम कुशीनगर पहुंची और एक संदिग्ध युवक को हिरासत में लेकर पडरौना कोतवाली में पूछताछ कर रही है। बताया जाता है कि सीबीआई टीम की इस पूरी कार्रवाई से पडरौना कोतवाली पुलिस को दूर रखा गया है, सिर्फ थाने के कक्ष का इस्तेमाल पूछताछ के लिए किया जा रहा है। कहना ना होगा कि कुशीनगर जनपद पडोसी राज्य बिहार की सीमा से जुड़ा है। नतीजतन इस मामले मे कुशीनगर से कुछ अन्य लोगो के शामिल होने की आशंका जताई जा रही हैं, लेकिन इसकी पुष्टि जांच के बाद ही हो पाएगी।

काबिलेगौर है कि केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने 19 जून को यूजीसी नेट रद्द कर सीबीआई को जांच सौंपी है। इस परीक्षा में गोरखपुर में भी बस्ती के एक युवक को पकड़ा गया था जांच मे कुशीनगर के निखिल का नाम आया था इसी आधार पर सीबीआई टीम जांच कर रही है। बताया जाता है कि सीबीआई के रडार मे कुशीनगर जनपद के पडरौना कोतवाली क्षेत्र के दो युवक थे। इसमें एक कोचिंग संचालक है जिले मे सीबीआई की आने की भनक मिलते ही कोचिंग संचालक फरार बताया जा रहा है जबकि निखिल को सीबीआई टीम हिरासत से लेकर पूछताछ करने के बाद अपने साथ ले गयी।

यह कौन है निखिल

पडरौना कोतवाली क्षेत्र के सिधुआ बाजार के रहने वाले व्यापारी बृजेश सोनी का बीस वर्षीय पुत्र निखिल सोनी बीते तीन वर्ष से कोटा में रहकर यूजीसी नेट परीक्षा की तैयारी कर रहा था। इसके बाद वह लखनऊ आ गया। विगत एक माह से वह अपने घर सिधुआ मे था। बीते दिनो निखिल ने भी यूजीसी नेट की प्रवेश परीक्षा दी थी। वह टेलीग्राम सोशल मीडिया पर यूजीसी नेट परीक्षा का प्रश्न पत्र के पश्नो के कुछ भाग पोस्ट किया था। दिल्ली सीबीआई की टीम ने गोरखपुर मे बस्ती के पकडे गये युवक द्वारा दी गई जानकारी व टेलीग्राम पर पोस्ट किये पश्न पत्र के पश्नो के आधार पर शुक्रवार को सीबीआई टीम सिधुआ बाजार निवासी बृजेश सोनी के घर पहुंची और निखिल के बारे में जानकारी लेने की कोशिश की लेकिन निखिल मौके पर नहीं मिला। अगले दिन शनिवार को सीबीआई टीम ने निखिल को हिरासत मे लेकर घंटो पूछताछ करने के बाद अपने साथ ले गयी। सूत्रों की मानें तो सीबीआई टीम ने निखिल से पूछताछ के दौरान उसका लैपटॉप,मोबाइल भी खगाली है जिसमे अहम जानकारी मिलने की सूचना है।

बेरोजगार युवाओ में रोष

बेशक ! नीट और यूजीसी नेट परीक्षा में धांधली की शिकायतों को लेकर देशभर के युवाओं का गुस्सा लगातार बढ़ता जा रहा है। यूजीसी नेट परीक्षा में धांधली उजागर होने के बाद शिक्षा मंत्रालय ने बुधवार को बड़ा कदम उठाते हुए परीक्षा रद्द कर दी है। अब यह परीक्षा नए सिरे से कराई जाएगी और परीक्षा की नई तिथि की घोषणा जल्द ही किए जाने की संभावना है।

दूसरी ओर नीट परीक्षा को रद्द कराने की मांग को लेकर देश की शीर्ष अदालत में जंग लड़ी जा रही है। इन दोनों परीक्षाओं से करीब 35 लाख बच्चे और उनका परिवार प्रभावित हुआ है। इन परीक्षाओं में धांधली की शिकायतों को लेकर विपक्ष ने मोदी सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है।

जानकारों का मानना है कि देश की इन बड़ी परीक्षाओं में पेपर लीक और अनियमितताओं के चलते मोदी सरकार से नाराजगी लगातार बढ़ती जा रही है। हाल में हुए लोकसभा चुनाव में भाजपा को कई राज्यों में करारा झटका लगा था और अब कई राज्यों के विधानसभा चुनाव में भी पार्टी को इसकी कीमत चुकानी पड़ सकती है।

Compiled by up18News