आगरा से चंबल सफारी तक गूंजी धक-धक, दुर्गम रास्तों पर दौड़े बाइकर्स

विविध

ताज महोत्सव के अन्तर्गत हुआ 7वीं दि आगरा ताज बाइक रैली का रोमांचक मुकाबला

फतेहाबाद, बाह, बटेश्वर, पिनाहट, चंबल सफारी क्षेत्र में तय किया 200 किमी का सफर

100 बाइकर्स में महिलाओं ने भी दिखायी अपनी भागीदारी, शबनम बानो के सिर सजा ताज

पुरुष बाइकर्स में धीरज सोलंकी और युगल बाइकर्स में सिकंदर सलमान-दिव्यांशु वर्मा की जोड़ी रही अव्वल, विजेताओं को मिला 66 हजार का इनाम

टीएसडी थीम पर हुआ आयोजन, सेल्फी पाइंट से रवाना हुयी थी रैली, कमिश्नर ने किया फ्लैग आफ

आगरा। अमूमन अधिक वाहनों का शोर जहां तक नहीं पहुंच पाता वहां आधुनिक बाइक्स की धक-धक की जब धुन गूंजी तो लोग अचरज भरी निगाहों से देखने लगे। टाइम, स्पीड और डिस्टेंस का संतुलन बनाते हुए 100 बाइकर्स में 200 किमी के सफर में आने वाली हर बाधा को पार करने के लिए जुनून था। रोमांच रफ्तार का था तो जीतने की ललक भी कुछ कम नहीं थी।

संस्कृति और समृद्धि के उत्सव ताज महोत्सव के अन्तर्गत आगरा मोटर स्पोर्ट्स क्लब और प्रो बाइकिंग द्वारा 7वीं दि आगरा ताज बाइक रैली का आयोजन सोमवार को किया गया। फतेहाबाद रोड स्थित सेल्फी पॉइंट से कमिश्नर रितु माहेश्वरी, डीएम भानु चंद्र गोस्वामी, एडिशनल कमिश्नर केशव चैधरी, ज्वाइंट डायरेक्टर टूरिज्म अविनाश चंद्र मिश्रा, आगरा मोटर स्पोर्ट्स क्लब के चेयरमैन राम मोहन कपूर ने फ्लैग आफ कर रैली को रवाना किया। सेंट जोंस कॉलेज के एनसीसी आफिसर डॉ दिनेश लाल के नेतृत्व में एनसीसी कैडेट्स ने रैली की आगवानी की।

बाइक पर सवार 100 बाइकर्स फतेहाबाद रोड से होते हुए बाह, बटेश्वर, पिनाहट, चंबल सफारी के लिए रवाना हुए। पूरे मार्ग पर साथ-साथ सुरक्षा के लिए पुलिस पिकेट और एंबुलेंस चलती रही। ग्रामीण इलाकों के दुर्गम मार्गों से होते हुए बाइकर्स ने चंबल सफारी पर कुछ समय विश्राम लिया। टीएसडी फार्मेट (टीएसडी) पर आयोजित रैली को समय से पूर्ण करने के लिए बाइकर्स अल्प विश्राम लेकर वापस आरंभ स्थल की ओर रवाना हुए। आगे रहने की ललक ने संकरी गली, पथरीले, टूटे-कच्चे रास्तों की मुश्किलों को विजय पथ की बाधा बनने नहीं दिया। 200 किमी के रफ्तार के सफर को बाइकर्स ने तय समय सीमा में पूर्ण किया।

आयोजन स्थल पर ज्वाइंट डायरेक्टर टूरिज्म अविनाश चंद्र मिश्रा और यूपी टूरिज्म अधिकारी राजीव सक्सेना ने सभी बाइकर्स का उत्साह वर्धन कर विजेताओं को 66 हजार रुपये के चैक सौंपे। रैली को तीन श्रेणियों महिला, पुरुष और युगल में रखा गया था। जिसमें हर श्रेणी में प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान के विजेता चुने गए।

मोटर स्पोटर्स क्लब के चेयरमैन राम मोहन कपूर ने बताया कि रैली में उड़ीसा, राजस्थान, नोएडा, दिल्ली, हरियाणा, पश्चिम बंगाल, आगरा, मध्य प्रदेश आदि राज्यों से बाइकर्स ने प्रतिभाग किया। जिसमें महिला बाइकर्स ने भी अपना दमखम जमकर दिखाया।

मोटर स्पोटर्स क्लब के संरक्षक हरविजय वाहिया ने बताया कि 24 और 25 फरवरी को ताज कार रैली का आयोजन भी किया जा रहा है, जिसके रजिस्ट्रेशन आरंभ हो चुके हैं। वाहनों की रैली आयोजित करने का उद्देश्य लोगों सड़क सुरक्षा के प्रति जागरुक करना और अनुशासित रहने का संदेश देना है।

दि आगरा ताज बाइक रैली के ये रहे विजेता

रैली में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान पर महिला बाइकर्स में शबनम बानो, अंकिता और जयश्री पंडित, पुरुष बाइकर्स में धीरज सोलंकी, आकाश यादव और गुरजोत सिंह और युगल बाइकर्स में विजेता सिकंदर सलमान-दिव्यांशु वर्मा, विनोद चैधरी-अजय और आशीष निगम-दिलीप यादव रहे। हर वर्ष रैली में मथुरा और आगरा का प्रतिनिधित्व करने वालीं महिला बाइकर पूजा यादव और आकृति का सम्मान किया गया। रैली में पहली बार प्रतिभाग करने वाले लखनऊ से आए बायोजी ग्रुप के सदस्यों ने अपने अनुभव साझा किए। कहा कि बाइकिंग का अनूठा अनुभव प्राप्त हुआ है। दिल्ली एनसीआर से आए रॉयल विंग्स और बीबीटी ग्रुप सहित मध्य प्रदेश, आगरा, राजस्थान के बाइकर्स को सम्मानित किया गया।

तीसरी आंख की रही बाइकर्स पर निगाह

दि आगरा ताज बाइक रैली में बाइकर्स अपनी-अपनी रफ्तार को साधते हुए समय पर दूरी तय कर रहे थे। मार्ग में किसी तरह की हानि या परिणामों पारदर्शिता पर नजर रखने के लिए मोबाइल एप और ड्रोन कैमरे का प्रयोग आयोजकों द्वारा किया गया था। ग्रामीण इलाकों में बाइकर्स को किसी तरह की परेशानी न हो इसका विशेष ध्यान रखा गया। वहीं ग्रामीण भी बाइकर्स की हर तरह की सहायता के लिए तत्पर दिखे। रैली संयोजक सुदेव बरार और उनकी टीम ने बाइकर्स का मार्गदर्शन किया।

पर्यटन को बढ़ावा देती हैं रैलियां – रितु माहेश्वरी

कमिश्नर रितु माहेश्वरी ने कहा कि ताज महोत्सव के अन्तर्गत आयोजित बाइक रैली में देशभर के बाइकर्स ने भाग लिया। पर्यटन को बढ़ावा देने का रैली अच्छा माध्यम बनती हैं। इसके साथ ही नागरिकों को वाहन चलाते वक्त रखने वाली सावधानियों एवं अनुशासन का संदेश भी दिया जाता है। महिलाओं की भागीदारी निश्चित रूप से सशक्तिकरण की प्रेरणा देती है।

ये रहे उपस्थित

कैप्टन शीला बहल, आगरा मोटर्स क्लब के अध्यक्ष राजीव गुप्ता, कार्यक्रम संयोजक तरुण रावत(डायरेक्टर संचार इवेंट), प्रवीन सिकरवार, चेतन, अभिनंदन शर्मा, विवेक शर्मा, दीपक सिंह आदि उपस्थित रहे।