यूपी परिवहन निगम का बड़ा कदम, रोडवेज बस दुर्घटना में यात्री की हुई मौत तो मिलेगा 7.50 लाख का मुआवज़ा

Regional

आगरा। यात्रियों की सुरक्षा और राहत के लिए परिवहन निगम ने बड़ा कदम उठाया है। सरकार के निर्देश पर रोडवेज परिवहन विभाग ने यात्री राहत व सुरक्षा योजना की राशि में बढ़ोत्तरी कर दी है। अब रोडवेज बस दुर्घटना में मृतक को 7.5 लाख रुपये का आर्थिक मुआवजा मिलेगा। जिसकी जानकरी क्षेत्रीय प्रबंधक बीपी अग्रवाल ने दी।

पहले थी 5 लाख रुपये

रोडवेज बस यात्रा के दौरान दुर्घटना होने पर अगर यात्री की मृत्यु हो जाती थी तो उसे विभाग की ओर से 5 लाख तक आर्थिक मुआवजा दिया जाता था लेकिन अब उस राशि को पांच लाख से 7 लाख 50 हज़ार रुपये कर दी गयी है। आधे टिकट की मुआवजा राशि ₹3 लाख 75 हजार और जिस बच्चे की उम्र कम हो टिकट नहीं लगती हो, ऐसी स्थिति में ₹ 1 लाख 87500 की होगी मुआवजा राशि दी जाएगी।

क्षेत्रीय प्रबंधक बीपी अग्रवाल में बताया कि वह खुद इस योजना के अंतर्गत बस दुर्घटना के पीड़ितों को लाभ देने में जुटे हुए हैं। हाल ही में कीठम के पास जो बस दुर्घटना हुई थी उसमें दो यात्रियों की मौत हुई थी। उन मृतक के परिजनों को आर्थिक मुआवजा दिलाने के लिए वे खुद निगाह बनाये हुए हैं और उनकी सारी फॉर्मेलिटी पूरी करा रहे हैं। इसके लिए मृतक के परिजनों को डेथ सर्टिफिकेट और वारिसान उपलब्ध कराना होगा।