रामगोपाल वर्मा का सनसनीखेज दावा: ‘जय हो’ को एआर रहमान ने नहीं किया कंपोज

Entertainment

दरअसल, ‘युवराज’ की शूटिंग के दौरान सुभाष घई और एआर रहमान का झगड़ा हुआ था, जिसके बाद रहमान ने उस फिल्म के लिए कंपोज किया अपना गाना किसी और फिल्ममेकर को दे दिया। बाद में उस गाने के लिए एआर रहमान को ऑस्कर मिला था। रामगोपाल वर्मा ने ‘फिल्म कंपैनियन’ को दिए इंटरव्यू में बताया कि एआर रहमान फिल्म ‘युवराज’ में बतौर म्यूजिक डायरेक्टर काम कर रहे थे। फिल्म के डायरेक्टर सुभाष घई थे।

सुभाष घई ने म्यूजिक तैयार करने को कहा, एआर रहमान थे बिजी

रामगोपाल वर्मा के मुताबिक सुभाष घई ने एआर रहमान से कहा कि वह एक गाने का म्यूजिक तैयार कर दें लेकिन रहमान अपने बिजी शेड्यूल के कारण ऐसा नहीं कर सके। गाना कंपोज करने में देरी हो गई तो सुभाष घई भड़क गए। तब उन्होंने गुस्से में एआर रहमान को खूब सुनाया। एआर रहमान ने कहा कि वह लंदन से वापस आकर उनसे सुखविंदर सिंह के स्टूडियो में मिलेंगे। एआर रहमान जब लंदन में थे, तो उन्होंने सिंगर सुखविंदर सिंह से ट्यून बनाने को कहा। सुखिवंदर सिंह ने ऐसा ही किया।

एआर रहमान ने सुखविंदर से बनवाई ट्यून तो भड़क गए सुभाष घई

जब सुभाष घई दिए गए वक्त के अनुसार सुखविंदर सिंह के स्टूडियो में पहुंचे थे तो देखा कि एआर रहमान की जगह वह म्यूजिक तैयार कर रहे हैं। सुभाष घई ने पूछा तो सुखविंदर बता दिया कि एआर रहमान ने उन्हें एक गाने का म्यूजिक बनाने को कहा है। उसी वक्त एआर रहमान भी वहां पहुंचे और सुखविंदर से पूछा कि म्यूजिक तैयार हुआ? और फिर उन्होंने उसे सुभाष घई को म्यूजिक सुनाया और उनकी राय पूछी।

सुभाष घई भड़के, तुम होते कौन हो मुझसे पैसे लेकर सुखविंदर से ट्यून बनवाने वाले?

रामगोपाल वर्मा के मुताबिक सुभाष घई भड़क गए और एआर रहमान से बोले कि मैं तुम्हें करोड़ों रुपये की फीस दे रहा हूं, म्यूजिक डायरेक्टर बनाया है और तुम ट्यून सुखविंदर से बनवा रहे हो? मेरे सामने यह कहने की तुम्हारी हिम्मत भी हो गई?

अगर मुझे सुखविंदर को लेना है, तो मैं उन्हें साइन कर लूंगा। तुम कौन होते हो जो मेरे पैसे लेकर सुखविंदर से मेरी फिल्म की ट्यून कंपोज करवाओ।

एआर रहमान का जवाब, आपको क्या पता ‘ताल’ का म्यूजिक कैसे बनाया?

रामगोपाल वर्मा के मुताबिक इस पर एआर रहमान ने सुभाष घई को जवाब दिया था कि आप मेरे नाम के पैसे दे रहे हैं, मेरे म्यूजिक के नहीं। अगर मैं इस गाने को एंडोर्स कर रहा हूं तो ये मेरा गाना है, यानी ये एआर रहमान का ही म्यूजिक है। आपको क्या पता कि मैंने ‘ताल’ का म्यूजिक कैसे बनाया? क्या पता वो मेरे ड्राइवर या किसी और ने बनाया हो।’

सुभाष घई ने नहीं रखा गाना, बाद में उसे ही मिला ऑस्कर

इस बहस के बाद उस गाने को सुभाष घई ने ‘युवराज’ में नहीं रखा और एआर रहमान के साथ झगड़ा हो गया। बाद में एआर रहमान ने उस गाने को ‘स्लमडॉग मिलियनेयर’ में यूज किया और ऑस्कर अवॉर्ड जीता। फिल्म ‘युवराज’ साल 2008 में रिलीज हुई थी और यह फ्लॉप रही। लेकिन फिल्म के गाने सुपरहिट थे। इसमें सलमान खान और जरीन खान लीड रोल में थे।

-एजेंसी