‘मोदी की गारंटी का संकल्प पत्र’ गरीब, युवा, अन्नदाता किसान और नारीशक्ति, इन चार स्तंभों को ध्यान में रखकर बना है : सीएम योगी

आगरा में बनेगी साइंस सिटी और पार्क, नक्षत्रशाला को भी योगी सरकार ने दी मंजूरी

Regional

आगरा। आगरा में शैक्षिक पर्यटन को प्रोत्साहित करने और आगरा के विद्यार्थियों को आधुनिक विज्ञान से अवगत कराने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने यहाँ नक्षत्रशाला, साइंस सिटी और विज्ञान पार्क स्थापित करने की मंजूरी दे दी है। इसके लिए 13 करोड़ रुपये भी स्वीकृत कर दिए हैं।

मंत्रि परिषद की बैठक में आज कैबिनेट मंत्री योगेन्द्र उपाध्याय की पहल पर मंत्रि परिषद ने आगरा को ये तोहफे दिए हैं। इस कार्य के लिए कैबिनेट मंत्री योगेन्द्र उपाध्याय डेढ़-दो वर्ष से निरन्तर प्रयत्नशील थे।

नक्षत्रशाला, साइन्स सिटी और विज्ञान पार्क की स्थापना होने से विद्यार्थियों में विज्ञान के प्रति रूचि, नक्षत्र और सौर मण्डल के प्रति जिज्ञासा जागृत होगी। इसकी स्थापना हेतु मंत्रि-परिषद ने 13 करोड़ रूपये आवंटित किये हैं।

कैबिनेट मंत्री योगेन्द्र उपाध्याय के प्रयास पर इसके लिए जिलाधिकारी ने पचकुइयाँ स्थित बेसिक शिक्षा विभाग की लगभग तीन एकड़ भूमि वर्ष 2023 में आवंटित कर दी थी।

इस योजना में विज्ञान का नवीनतम् ज्ञान, आर्टीफिशियल इण्टेलीजेन्स (एआई) आउटडोर विज्ञान प्रदर्शन, फन विद साइंस, स्पेश साइंस, इमरजिंग टेक्नालॉजी, डिजिटल टेक्नालॉजी गैलरी, स्टेम तथा इनोवेशन लैब की स्थापना की जायेगी।