Whatsapp पर अब चैटिंग के साथ भुगतान करने की सुविधा भारत में भी

Life Style

नई दिल्‍ली। पॉप्युलर मेसेजिंग प्लेटफॉर्म पिछले काफी वक्त से अपनी पेमेंट सर्विस Whatsapp Pay की टेस्टिंग कर रहा है। साल 2018 में बीटा यूजर्स के साथ शुरू हुई टेस्टिंग के बाद अब यह फीचर भारत में सभी यूजर्स के लिए अवेलेबल है। इसकी मदद से यूजर्स चैटिंग करने के साथ ही प्लेटफॉर्म पर पेमेंट भी कर पाएंगे। फेसबुक की ओनरशिप वाली कंपनी ने अनाउंस किया कि नया फीचर ऐंड्रॉयड और iOS दोनों प्लेटफॉर्म्स पर यूजर्स को मिल रहा है।

वॉट्सऐप को पेमेंट सर्विस भारत में शुरू करने के लिए नैशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) से हरी झंडी मिलने का इंतजार था। अब NPCI ने वॉट्सऐप को यूपीआई की मदद से पेमेंट सर्विस शुरू करने की अनुमति दे दी है लेकिन इस पर एक लिमिट लगाई गई है। Whatsapp Pay के फर्स्ट सेगमेंट में NPCI ने 2 करोड़ यूजर्स को एक कैप सेट किया है। यानी कि इतने यूजर्स को ही अभी वॉट्सऐप का पेमेंट फीचर यूज करने का ऑप्शन मिलेगा।

यूपीआई की मदद से होगा पेमेंट

भारत में वॉट्सऐप का यूजरबेस करीब 40 करोड़ यूजर्स का है। फेसबुक सीईओ मार्क जकरबर्ग ने कहा, ‘हम नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया के साथ काम कर रहे थे जो हर चीज को देखते हुए पेमेंट का सिक्यॉर और भरोसेमंद होना तय करता है। हमने भारत के यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस के जरिए ऐसा कर लिया है, जिसकी मदद से आसानी से यूजर्स अलग-अलग ऐप्स पर सर्विसेज देने वाली कंपनियों के लिए पेमेंट कर सकते हैं।’

10 स्थानीय भाषाओं को सपोर्ट

Whatsapp Pay भारत की 10 स्थानीय भाषाओं में उपलब्‍ध है और ऐप के लेटेस्ट वर्जन पर iOS और Android यूजर्स इसे इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए वॉट्सऐप यूजर्स के लिए किसी UPI-सपोर्टेड बैंक का डेबिट कार्ड होना जरूरी है। वॉट्सऐप ने अपने पेमेंट सिस्टम की टेस्टिंग फरवरी 2018 में शुरू की थी। उसी साल जून तक वॉट्सऐप के मुताबिक करीब 10 लाख यूजर्स पेमेंट सिस्टम को टेस्ट कर रहे थे।

-एजेंसियां

up18news

Leave a Reply

Your email address will not be published.