तुर्की ने इसराइल के साथ सभी तरह के व्यापारिक संबंधों पर रोक लगाई

INTERNATIONAL

तुर्की ने इसराइल के साथ सभी तरह के व्यापार किए जाने पर रोक लगा दी है. तुर्की ने गाजा में ‘बिगड़ते हुए मानवीय संकट’ के लिए इसराइल को जिम्मेदार ठहराया है और इसी बात का हवाला देकर यह कदम उठाया है.

तुर्की के व्यापार मंत्रालय का कहना है कि जब तक गाजा में बिना किसी अवरोध के पर्याप्त मदद सुनिश्चित नहीं की जाती है, तब तक यह फैसला लागू रहेगा. पिछले साल दोनों देशों के बीच सात अरब डॉलर का व्यापार हुआ था. इसराइल के विदेश मंत्री ने तुर्की के राष्ट्रपति रेचेप तैय्यप अर्दोआन पर तानाशाह की तरह बर्ताव करने का आरोप लगाया है.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर विदेश मंत्री काट्ज ने लिखा, “यह तुर्की के लोगों, व्यापारियों और अतंर्राष्ट्रीय व्यापारिक समझौतों को अनदेखा करना है.” तुर्की की ओर से जारी बयान में कहा गया, “निलंबन में सभी उत्पाद शामिल हैं.”

“तुर्की निलंबन को बेहद सख्ती के साथ लागू करेगा. जब तक इसराइल की सरकार ग़ज़ा में बिना किसी अवरोध के पर्याप्त मदद सुनिश्चित नहीं करती है तब तक यह निलंबन जारी रहेगा.”

1949 में तुर्की पहला मुस्लिम बहुसंख्यक आबादी वाला देश बना था जिसने इसराइल को मान्यता दी थी. लेकिन बीते कुछ दशकों में दोनों देशों के संबंध बिगड़े हैं.

-एजेंसी