एनडीटीवी वर्ल्ड समिट 2024 में बोले पीएम मोदी, विश्व अब भारत की प्रगति का जश्न मनाता है

Exclusive

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को कहा कि अभूतपूर्व चुनौतियों से जूझ रहे विश्व में भारत वैश्विक भविष्य को आकार देने में अग्रणी भूमिका निभा रहा है और वैश्विक चुनौतियों से निपटने में उसे एक विश्वसनीय साझेदार के रूप में देखा जा रहा है। आज एनडीटीवी वर्ल्ड समिट 2024 को संबोधत करते हुए उन्होंने कहा कि देश के रिश्तों की नींव विश्वास और विश्वसनीयता पर टिकी है और दुनिया भी इसे समझती है।

अपने संबोधन के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बारे में बोलते हुए कहा दुनिया का वर्तमान और भविष्य एआई (AI) से जुड़ा है लेकिन भारत के पास डबल एआई की ताकत है। दुनिया की नजर में सिर्फ एआई यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस है। लेकिन भारत के पास एस्पायरिंग इंडिया भी है। उन्होंने कहा कि जब एस्पायरिंग इंडिया और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की ताकत मिलती है, तब विकास की गति भी तेज होनी स्वाभाविक है।

भारत वैश्विक भविष्य को दिशा देने में अग्रणी भूमिका निभा रहा है

राष्ट्रीय राजधानी में शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, “भारत वैश्विक भविष्य को दिशा देने में अग्रणी भूमिका निभा रहा है। दुनिया मानती है कि भारत मुश्किल समय में साथ निभाता हैं। भारत हल्के संबंध नहीं बनाता। हमारे संबंधों की नींव विश्वास और विश्वसनीयता पर आधारित है और दुनिया भी इसे समझती है। उन्होंने आगे कहा कि विश्व अब भारत की प्रगति का जश्न मनाता है तथा अब ईर्ष्या या जलन महसूस नहीं करता, क्योंकि इससे सभी को लाभ मिलता है।

दुनिया हमारी तरक्की देखकर खुश होती है

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “जब भारत आगे बढ़ता है तो दुनिया हमारी तरक्की देखकर खुश होती है। जब भारत आगे बढ़ता है तो ईर्ष्या या जलन की कोई भावना नहीं होती, दुनिया हमारी प्रगति से खुश होती है क्योंकि भारत की प्रगति से पूरे विश्व को लाभ होता है। उन्होंने आगे कहा कि दूरसंचार और डिजिटल भविष्य पर चर्चा के लिए अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया गया। वैश्विक फिनटेक महोत्सव, वैश्विक सेमीकंडक्टर पारिस्थितिकी तंत्र पर चर्चा, नवीकरणीय ऊर्जा और नागरिक उड्डयन पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किए गए।

कई रेटिंग एजेंसियों ने भारत के विकास के अनुमान को बढ़ा दिया

उन्होंने कहा, “यह सिर्फ इवेंट्स की सूची नहीं है, बल्कि भारत से जुड़ी उम्मीदों की सूची भी है… ये मुद्दे दुनिया का भविष्य तय करेंगे… कई रेटिंग एजेंसियों ने भारत के विकास के अनुमान को बढ़ा दिया है।”

एआई मिशन शुरू किया है

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मानवता के बेहतर भविष्य के लिए स्थिरता, सततता और समाधान महत्वपूर्ण हैं। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा दुनिया का वर्तमान और भविष्य AI से जुड़ा है। लेकिन भारत के पास डबल AI की ताकत है। दुनिया की नजर में सिर्फ एक AI यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस है। लेकिन भारत के पास एस्पायरिंग इंडिया भी है…जब एस्पायरिंग इंडिया और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की ताकत मिलती है, तब विकास की गति भी तेज होनी स्वाभाविक है।

पीएम मोदी ने कहा कि स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा या एमएसएमई हर क्षेत्र में एआई के उपयोग को बढ़ाने के लिए भारत ने एआई मिशन शुरू किया है। हम समाज के हर वर्ग की जरूरतों और आकांक्षाओं को ध्यान में रखते हुए अपनी नीतियां बनाते हैं और फैसले लेते हैं।