3 करोड़ लोगों के घर का सपना होगा साकार, मोदी सरकार ने पहली केबिनेट बैठक में दी योजना को मंजूरी

Exclusive

मोदी 3.0 की पहली कैबिनेट बैठक आज सोमवार को चल रही है। इसमें कई अहम फैसले लिए जा रहे हैं। इनमें से एक प्रधानमंत्री आवास योजना को लेकर भी है। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सोमवार को पीएम आवास योजना के तहत 3 करोड़ और ग्रामीण व शहरी घरों के निर्माण के लिए केंद्र की सहायता को मंजूरी दे दी। बता दें कि मोदी 3.0 सरकार की केंद्रीय कैबिनेट की यह पहली बैठक है, इसमें एनडीए के सभी सहयोगी दलों के मंत्री शामिल हुए ।

मोदी कैबिनेट ने बैठक के दौरान पहला फैसला भी ले लिया गया है। मोदी कैबिनेट ने अपने पहले फैसले में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 3 करोड़ अतिरिक्त आवास बनाने का फैसला लिया गया। इन सभी घरों में सभी बुनियादी सुविधाएं होंगी। बता दें कि 10 साल में 4.21 करोड़ आवास बन चुके हैं।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आज ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में रहने वाले 3 करोड़ अतिरिक्त परिवारों को उनके घर बनाने में सहायता देने के निर्णय की घोषणा की है, ताकि अधिक पात्र परिवारों के बीच आवास की बढ़ती मांग को पूरा किया जा सके। 2015-16 से भारत सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में पात्र परिवारों को आवश्यक सुविधाओं से सुसज्जित घर बनाने में सहायता कर रही है। पिछले एक दशक में, PMAY आवास योजनाओं के तहत वंचित परिवारों के लिए कुल 4.21 करोड़ घर पूरे किए गए हैं। अब मोदी कैबिनेट के पहले फैसले के बाद अब देश में 3 करोड़ घर बनाएंगे जाएंगे इन नवनिर्मित घरों में कई बुनियादी सुविधाएं होगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने तीसरे कार्यकाल की शुरुआत में ही बड़े फैसले ले लिए हैं। कैबिनेट मीटिंग से पहले आज पीएम मोदी ने किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्ट जारी करने का आदेश दिया था।

इस आदेश को लेकर पीएम मोदी ने अधिकारिक एक्स हैंडल ट्वीट किया। जिसमें उन्होंने लिखा देशभर के अपने किसान भाई-बहनों का जीवन आसान बनाने के लिए हमारी सरकार प्रतिबद्ध है। यह मेरे लिए सौभाग्य की बात है कि लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभालने के बाद पहला काम उनके लिए ही करने का अवसर मिला है। इसके तहत पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त से जुड़ी फाइल पर हस्ताक्षर किया, जिसका लाभ देश के मेरे 9 करोड़ से ज्यादा अन्नदाताओं को होगा। आने वाले समय में हम किसानों के कल्याण और कृषि क्षेत्र के उत्थान के लिए निरंतर काम करते रहेंगे।

बता दें कि लोकसभा चुनाव 2024 में एनडीए को 293 सीट मिली हैं। जिसके बाद रविवार को पीएम मोदी ने अपने सहयोगी पार्टियों के साथ सरकार बनाई और 9 जून की शाम को प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। इस दौरान मोदी समेत 72 मंत्रियों ने शपथ ली।इनमें 30 कैबिनेट मिनिस्टर और 5 स्वतंत्र प्रभार मंत्री और 36 राज्य मंत्री बनाए गए।

Compiled by up18News