ED द्वारा जब्त खनन माफिया हाजी इकबाल की ग्लोकल यूनिवर्सिटी में पढ़ रहे छात्रों के भविष्य को लेकर सहारनपुर डीएम ने दिया जबाब

Regional

सहारनपुर। उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में करीब चार हजार छात्रों के भविष्य पर संकट पर गहराया हुआ है. हाजीपुर इकबाल की ग्लोकल यूनिवर्सिटी के कई बार विवादों में फंसे होने के कारण जब्त कर ली गई है. इस यूनिवर्सिटी में अलग-अलग कोर्सेस में 4 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स ने एडमिशन लिया था. अब सबकी नजर इस बात पर है कि क्या स्टूडेंट्स को किसी दूसरी यूनिवर्सिटी में शिफ्ट किया जाएगा या फिर उनका साल बर्बाद होगा.

यूपी में सहारनपुर जिले के मिर्जापुर थाना क्षेत्र स्थित ग्लोकल यूनिवर्सिटी को जब्त किया जा चुका है। यह यूनिवर्सिटी 121 एकड़ में है, इसकी जमीन और बिल्डिंग की कीमत 4440 करोड़ रुपये है। यह अब्दुल वाहिद एजुकेशनल व चैरिटेबल ट्रस्ट के नाम पर है। अवैध खनन केस के मामले में ED ने इस कुर्क किया है।

ED ने अपने एक्स पर लिखा है कि यह ट्रस्ट पूर्व MLC मोहम्मद इकबाल व उनके परिवार के द्वारा कंट्रोल व मैनेज किया जाता है। इस पूरे मामले में जिलाधिकारी ने कहा कि जैसे ही हमें आदेश मिलेंगे, इस पर कार्रवाई की जाएगी। दरअसल, पूर्व MLC मोहम्मद इकबाल उर्फ हाजी इकबाल के ऊपर खनन के जो केस चल रहे हैं, उनमें मोहम्मद इकबाल फरार है। उसके बेटे जेल में हैं। मोहम्मद इकबाल का अभी तक कुछ पता नहीं चला है कि वह किस देश में है। ED मोहम्मद इकबाल की जमीन और मकान कुर्क कर चुकी है और लगातार कार्रवाई जारी है।

मोहम्मद इकबाल की ग्लोबल यूनिवर्सिटी की 4440 करोड़ की बिल्डिंग को अटैच करने के बाद कुर्की की कार्रवाई की जाएगी। जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चंद्र ने बताया कि मुख्यमंत्री के सख्त आदेश हैं कि जो आपराधिक किस्म के लोग हैं या जिन्होंने गुंडागर्दी करके किसी प्रकार की संपत्ति अर्जित की है, उस पर कार्रवाई की जाए।

एक-दो और केस हैं, जिनकी चल रही है सुनवाई’

DM ने कहा कि हाजी इकबाल यूपी के माफियाओं की श्रेणी में है, जिस पर लगातार कार्रवाई की जा रही है। जो पुराने गैंगस्टर के मामले थे या अन्य मामले थे, उसकी संबंधित न्यायालय को रिपोर्ट भेजी गई है। उसमें 506 करोड़ की संपत्ति को न्यायालय के अंतर्गत भेजा गया है, एक दो और प्रकरण हैं, उसकी सुनवाई की जा रही है।

जिलाधिकारी ने कहा कि ED द्वारा जनपद स्तर से, पुलिस स्तर से, राज्य विभाग से जो संबंधित अभिलेख मांगे गए थे। उनको समय से पहुंचाया गया है, जिसके आधार पर ED ने कार्रवाई की है। जैसे ही हमें आदेश मिलेगा, उस पर निरंतर कार्रवाई की जाएगी। जो भी विद्यालय में छात्र हैं। उनके लिए जो भी निर्देश प्राप्त होंगे, उसको अमल में लाया जाएगा। विद्यार्थियों को किसी प्रकार परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। ED द्वारा संपत्ति को कुर्क किया गया है। आगे जो भी कार्रवाई होगी। ED के संज्ञान में लाकर ही की जाएगी।

Compiled by up18 News