क़ई बीमारि‍यों का रामबाण इलाज है रानी मधुमक्खी का भोजन रॉयल जेली

Health

रॉयल जेली को लंबे समय से पारंपरिक चिकित्सा में उपयोग किया जाता आ रहा है हालांकि पश्चिमी चिकित्सा में इसे लेकर अभी विवाद बने हुए हैं। इसे कई तरह के शारीरिक बीमारियों और पुरानी बीमारियों के इलाज के लिए अक्सर सप्लीमेंट के तौर पर बेचा जाता है।

पोषक तत्वों से भरपूर है ​रॉयल जेली

पोषक तत्वों से भरपूर रॉयल जेली कोशिका वृद्धि (cell growth) और प्रजनन (reproduction) के लिए अच्छी मानी जाती है। इंसानों के कई रोगों को ठीक करने और शरीर को एक नया जीवन देने की क्षमता रखती है। रॉयल जेली में 70 प्रतिशत पानी, 15 प्रतिशत प्रोटीन और 2-3 प्रतिशत विटामिन, 15 फीसदी प्रोटीन, 16 प्रतिशत चीनी, 3% से 6% वसा और 3 फीसदी के करीब विटामिन, सॉल्ट और अमीनो एसिड पाए जाते हैं।

एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लामेट्री गुणों से भरपूर

एक्पर्ट्स का दावा है कि रॉयल जेली व्यापक रूप से सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने का काम करती है। कई टेस्ट-ट्यूब और जानवरों के अध्ययन में देखा गया कि रॉयल जेली में पाए जाने वाले विशिष्ट अमीनो एसिड, फैटी एसिड और फेनोलिक यौगिकों में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव होते हैं।

दिल की बीमारी का जोखिम हो सकता है कम

पशु और मानव दोनों अध्ययनों से पता चलता है कि रॉयल जेली कोलेस्ट्रॉल के स्तर को सकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती है और इस तरह हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकती है।

घाव भरने और त्वचा की मरम्मत में फायदेमंद

रॉयल जेली खाने या लगाने से घाव जल्दी भर सकता है और त्वचा पर अन्य तरह की सूजन को कम करने में फायदा मिल सकता है। यह एक जीवाणुरोधी प्रभाव के लिए जाना जाता है, जो घाव को साफ और संक्रमण से मुक्त रख सकता है।

ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है

रॉयल जेली रक्तचाप को कम करके आपके हृदय और संचार प्रणाली की रक्षा कर सकती है। कई टेस्ट-ट्यूब अध्ययनों से संकेत मिलते हैं कि रॉयल जेली में मौजूद विशिष्ट प्रोटीन आपकी नसों और धमनियों की मांसपेशियों की कोशिकाओं को आराम देता है, जिससे रक्तचाप कम होता है।

दिमाग़ की सेहत को बढ़ावा मिलता है

रॉयल जेली ब्रेन फंक्शन को बूस्ट करने का काम करती है। एक अध्ययन से पता चला है कि रॉयल जेली के साथ इलाज किए गए तनाव-प्रेरित चूहों में तनाव हार्मोन का स्तर कम था। वहीं, एक दूसरी स्टडी में देखा गया कि रॉयल जेली के इस्तेमाल से याददाश्त बेहतर हुई और डिप्रेशन भी कम हुआ।

गठिया का जोखिम होता है कम

यह बिफीडोबैक्टीरिया का एक अच्छा स्रोत है, जो एक फायदेमंद बैक्टीरिया होता है। यह पाचन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। इसके अलावा रॉयल जेली तंत्रिका तंत्र को दुरस्त करती है और गठिया को दूर करने में भी फायदेमंद साबित होती है।

वेट लॉस में मदद

रॉयल जेली सीधे वज़न घटाने में मदद नहीं करती है, लेकिन इसके सेवन से आप अपने एनर्जी लेवल को बूस्ट कर सकते हैं, जिससे आपको फैट बर्न करने में मदद मिल सकती है।

स्किन के लिए फायदेमंद

एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर रॉयल जेली एंटी-एजिंग का काम भी करती है। यह त्वचा को फिर से जीवंत करती है, पोर्स को भर देती है। इसके सेवन और फेस पर लगाने से स्किन चमकदार बनती है।

कैंसर के उपचार के दुष्प्रभावों को कम करता है

कीमोथेरेपी और कैंसर के अन्य उपचार से कई तरह के दुष्प्रभाव होते हैं, जिनकी वजह से हार्टफेलियर, इंफ्लामेंशन यानी सूजन और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं शामिल हैं। शोध में पाया गया है कि रॉयल जेली कैंसर के कुछ उपचारों से जुड़े साइड-इफेक्ट्स को कम कर सकती है।

– एजेंसी