भारत विरोधी अमेरिकी लॉमेकर इल्हान उमर से मिले राहुल गांधी, बीजेपी ने की तीखी आलोचना

Exclusive

बीजेपी को बैठे-बिठाए राहुल गांधी के खिलाफ हथियार तो मिल ही गया है, वहीं एक सवाल बार-बार लोगों के मन में आ रहा है कि आखिर इल्हान उमर (Ilhan Omar) कौन हैं और इन्होंने ऐसा क्या कर दिया है जिनसे राहुल गांधी की मुलाकात पर इतना बवाल मच गया है। अगर इल्हान उमर भारत विरोधी हैं तो राहुल गांधी ने उनसे मुलाकात क्यों की और उनके बीच क्या बातचीत हुई।

कौन हैं इल्हान उमर?

इल्हान उमर अमेरिका में लॉमेकर हैं। इल्हान उमर एक आतंकवादी संगठन ISIS की समर्थक हैं। ये अक्सर भारत की नीतियों, खासकर कश्मीर को लेकर विरोधी बयान देती रहती हैं। उन्होंने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर का दौरा भी किया था जिसे पाकिस्तान प्रायोजित कहा गया था। यही नहीं, वो पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान से भी मुलाकात कर चुकी हैं। इसे एक तरह से भारत के विरोध में देखा गया था। इन्होंने अमेरिकी कांग्रेस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन का भी बहिष्कार किया था।

इसके अलावा इन्होंने कश्मीर में भारत के कार्यों की निंदा करते हुए प्रस्ताव पारित करने की भी कोशिश की थी। वह हमेशा ही कश्मीर और खालिस्तान को अलग देश बनाए जाने वाली मांग का समर्थन करती रही हैं।

उनका नाम अमेरिका की संसद में पहुंचने वाली उन दो मुस्लिम महिलाओं में शामिल हैं, जिनका रुख इजरायल विरोधी है। ऐसे में भारत में आलोचकों का कहना है कि राहुल गांधी खुद को भारत विरोधी समझे जाने वाले लोगों के साथ जोड़ रहे हैं। इस बैठक को लेकर बाद जम्मू-कश्मीर में आगामी चुनावों के मद्देनजर भी सवाल उठाए गए हैं।

इल्हान से मुलाकात पर क्या कह रहे बीजेपी नेता?

बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव दुष्यंत गौतम ने भारत विरोधी अमेरिकी सांसद इल्हान उमर से मुलाकात करने के लिए राहुल गांधी की तीखी आलोचना की है। उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस नेता राष्ट्र विरोधी गतिविधियों में लिप्त हैं।

राहुल गांधी आज बिल्कुल राष्ट्र के विरोध पर उतर आए हैं. अमेरिका जाकर ऐसी सांसद से मिल रहे हैं जो भारत के खिलाफ बोलती रही हैं, भारत के खिलाफ अभियान चलाती रही हैं।

पाकिस्तान से आम, चीन से पैसा आता है

बीजेपी आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने भी राहुल गांधी की इल्हान उमर के साथ मुलाकात की तस्वीर शेयर की है। उनका कहना है कि कांग्रेस अब खुलेआम भारत के खिलाफ काम कर रही है।

उन्होंने आरोप लगाया कि पाकिस्तान से उन्हें आम आते हैं और चीन से राजीव गांधी फाउंडेशन में पैसा आता है। भारत के विरोधी जितने भी देश और विदेशी सांसद हैं, वे सब उनके मित्र हैं। उन्हें भारत से प्यार नहीं है, वो भारत में रहना नहीं चाहते हैं लेकिन देश के लोगों को अंग्रेजों के सिद्धांत ‘फूट डालो और राज करो’ के आधार पर बांटकर देश पर राज करना चाहते हैं।

चीन को लेकर भी दिया बयान?

राहुल गांधी ने अमेरिका में भारत सरकार औऱ चीन को लेकर एक बयान दिया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चीन को संभाल नहीं पा रहे हैं, उन्हीं की वजह से चीन ने लद्दाख में दिल्ली तक की जमीन पर कब्जा कर लिया है। राहुल गांधी यहीं नहीं रुके, उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले केंद्र पर तीखा हमला बोला और कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्थिति को ठीक से नहीं संभाला है।

साभार सहित