पुतिन ने कहा, परमाणु युद्ध का ख़तरा बढ़ता जा रहा है लेकिन हम ‘पागल’ नहीं है

INTERNATIONAL

पुतिन ने कहा कि उनका देश बस किसी हमले का जवाब देने के लिए ही परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करेगा. रूस के मानवाधिकार परिषद की सालाना बैठक के दौरान उन्होंने ये भी कहा कि यूक्रेन में युद्ध लंबा चल सकता है.

वहीं, पश्चिमी देशों का मानना है कि पुतिन की शुरुआती योजना जल्द से जल्द युद्ध को जीतने की थी. इसी साल फ़रवरी महीने में यूक्रेन पर हमले के बाद से ही रूस की परमाणु हथियार इस्तेमाल करने की आशंकाओं को बल मिलने लगा.

पुतिन ने परमाणु युद्ध की संभावना के बारे में कहा, “इसका ख़तरा वाक़ई बढ़ रहा है, इसे छिपाना ग़लत होगा.”

उन्होंने ये भी कहा कि किसी भी परिस्थिति में रूस परमाणु हथियार चलाने की पहल नहीं करेगा और किसी को अपने परमाणु हथियारों के जख़ीरे से डराएगा भी नहीं.

पुतिन ने कहा, “हम पागल नहीं हैं, हमें पता है कि परमाणु हथियार क्या होते हैं.” पुतिन ने ये भी कहा कि रूस के पास दुनिया में सबसे आधुनिक परमाणु हथियार हैं.

उन्होंने अमेरिका पर निशाना साधते हुए कहा, “हमने किसी और देश में अपने परमाणु हथियार तैनात नहीं किए हैं लेकिन अमेरिका ने तुर्क़ी और कई यूरोपिय देशों में ऐसा किया है.”

बीते महीने रूसी बल यूक्रेन के खेरसोन शहर से भी वापस हो गई थी. फ़रवरी में हमले के बाद रूस के नियंत्रण में आने वाला ये अकेला बड़ा शहर था.
इसी सप्ताह रूस ने एक बार फिर से यूक्रेन के पावर ग्रिड को निशाना बनाते हुए मिसाइल हमले शुरू कर दिए हैं.

-Compiled by up18 News