बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से मिले PM मोदी, भारत-बांग्लादेश के बीच कई समझौतों पर लगी मुहर

Exclusive

भारत-बांग्लादेश के बीच पूरी हुईं ये परियोजनाएं

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि, “‘बांग्लादेश हमारी नेबरहुड फर्स्ट पॉलिसी, एक्ट ईस्ट पॉलिसी, विजन सागर और इंडो-पैसिफिक विजन के संगम पर स्थित है. पिछले एक साल में हमने मिलकर जन कल्याण की कई महत्वपूर्ण परियोजनाएं पूरी की हैं. दोनों देशों के बीच भारतीय रुपये में व्यापार शुरू हो गया है. भारत और बांग्लादेश के बीच गंगा नदी पर दुनिया की सबसे लंबी नदी यात्रा सफलतापूर्वक पूरी हो गई है. भारत और बांग्लादेश के बीच पहली सीमा पार मैत्री पाइपलाइन का काम पूरा हो गया है भारतीय ग्रिड के माध्यम से बांग्लादेश के लिए ऊर्जा क्षेत्र में उप-क्षेत्रीय सहयोग का पहला उदाहरण बन गया है. केवल एक वर्ष में इतने सारे क्षेत्रों में इतनी बड़ी पहल लागू करना हमारे संबंधों की गति और पैमाने को दर्शाता है.

बांग्लादेशियों को ई-मेडिकल वीजा देगा भारत

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि, “भारत बांग्लादेश से इलाज के लिए भारत आने वाले लोगों के लिए ई-मेडिकल वीजा सुविधा शुरू करेगा. हमने उत्तर के लोगों की सुविधा के लिए रंगपुर में एक नया सहायक उच्चायोग खोलने की पहल की है. बांग्लादेश का पश्चिमी क्षेत्र. मैं आज शाम क्रिकेट विश्व कप मैच के लिए दोनों टीमों को शुभकामनाएं देता हूं. बांग्लादेश भारत का सबसे बड़ा विकास भागीदार है और हम बांग्लादेश के साथ अपने संबंधों को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हैं.”

आतंकवाद को लेकर हुआ ये समझौता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “हमारे रक्षा संबंधों को और मजबूत करने के लिए, हमने रक्षा उत्पादन से लेकर सशस्त्र बलों के आधुनिकीकरण तक विस्तृत चर्चा की. हमने आतंकवाद, कट्टरवाद और सीमा के शांतिपूर्ण प्रबंधन पर अपने सहयोग को मजबूत करने का फैसला किया है. हमारा दृष्टिकोण हिंद महासागर क्षेत्र समान है. हम भारत-प्रशांत महासागर पहल में शामिल होने के बांग्लादेश के फैसले का स्वागत करते हैं. हम बिम्सटेक और अन्य क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर अपना सहयोग जारी रखेंगे.”

पीएम मोदी को बांग्लादेश आने का न्योता

शेख हसीना ने कहा कि भारत और बांग्लादेश के संबंध हमेशा ही बढ़ते रहेंगे। आज हमने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के दौरान दोनों देशों के मध्य सहभागिता पर चर्चा की। इस दौरान बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने कहा ने मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दोनों देशों के मैत्रीपूर्ण संबंधों को और मजबूत करने के लिए बांग्लादेश आने का निमंत्रण देती हूं। उन्होंने पीएम मोदी से कहा कि आइए और बांग्लादेश को देखिए। कितना कुछ हमने कर दिखाया है।

बेहद खास है शेख हसीना की यह यात्रा

पीएम मोदी ने कहा कि आज की मुलाकात खास है, क्योंकि प्रधानमंत्री शेख हसीना हमारे तीसरे कार्यकाल में हमारी पहली राजकीय अतिथि हैं। शेख हसीना ने कहा कि बांग्लादेश के 12वें संसदीय चुनाव और जनवरी 2024 में हमारी नई सरकार के गठन के बाद यह किसी भी देश की मेरी पहली द्विपक्षीय यात्रा है। भारत हमारा प्रमुख पड़ोसी, विश्वसनीय मित्र और क्षेत्रीय साझेदार है। शेख हसीना ने कहा कि मैं भारत के उन बहादुर नायकों को श्रद्धांजलि अर्पित करती हूं, जिन्होंने 1971 में हमारे मुक्ति संग्राम के दौरान अपने प्राणों की आहुति दी।

Compiled by up18News