आगरा में खेरिया एयरपोर्ट के सिविल एन्क्लेव का PM मोदी ने किया शिलान्यास

Regional

आगरा। खेरिया एयरपोर्ट के सिविल एन्क्लेव का आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी से वर्च्युअली शिलान्यास किया। शिलान्यास होते ही आगरा स्थित समारोह स्थल पर मौजूद जनप्रतिनिधियों और गणमान्य लोगों के चेहरे खिल उठे। पूरा पंडाल तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा।

आगरा में लंबे समय से अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट की मांग चली आ रही थी। तकनीकी बाधाओं की वजह से एयरपोर्ट तो नहीं पर सिविल एंक्लेव के निर्माण से आगरा को बड़ी राहत ज़रूर मिलेगी। आने वाले दिनों में आगरा से उड़ानों में बढ़ोत्तरी हो जाएगी।

निर्माणाधीन सिविल एंक्लेव के मैदान पर शिलान्यास समारोह स्थल पर बने भव्य पंडाल के मंच पर केन्द्रीय राज्य मंत्री प्रो. एसपी सिंह बघेल, प्रदेश के कैबिनेट मंत्री योगेन्द्र उपाध्याय, राज्य मंत्री धर्मवीर प्रजापति, राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष बबिता चौहान, विधायक पुरुषोत्तम खंडेलवाल, धर्मपाल सिंह, छोटेलाल वर्मा व भाजपा के प्रदेश महामंत्री रामप्रताप सिंह चौहान आदि मौजूद थे।

प्रधानमंत्री मोदी द्वारा शिलान्यास किए जाने से पहले मंचस्थ नेताओं ने जन समुदाय को संबोधित किया। संबोधन में सभी ने आगरा को सिविल एंक्लेव देने के लिए पीएम मोदी और सीएम योगी का आभार जताया।

समारोह स्थल पर हर्ष का माहौल था। होता भी क्यों नहीं, आगरा की बहुत पुरानी मांग जो पूरी हो रही थी। बता दें कि सिविल एन्क्लेव आगरा-जगनेर रोड पर धनौली के पास तीन गांवों की जमीन पर बनाए जा जा रहा है। आज शिलान्यास हो गया है और जनवरी 2025 से इसका निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा और वर्ष 2027 तक बनकर तैयार हो जाएगा।

इसके बाद आगरा कई और शहरों से हवाई मार्ग से जुड़ जाएगा। अभी आगरा से मुंबई, जयपुर, लखनऊ, भोपाल, अहमदाबाद, हैदराबाद, बंगलुरू आदि शहरों के लिए उड़ानें हैं। ये उड़ानें भी नियमित नहीं हैं। सिविल एन्क्लेव बनने के बाद देश के दूसरे बड़े शहरों के लिए भी आगरा से उड़ानें शुरू हो सकेंगी।

सिविल एन्क्लेव में ये होंगी सुविधाएं

– सिविल एन्क्लेव 34346 वर्ग मीटर जमीन पर बनेगा।

– 1400 यात्रियों की क्षमता एक बार में होगी।

– 350 कारों की पार्किंग की मिलेगी सुविधा मिलेगी।

– 25 कारें वीआईपी के लिए आरक्षित होंगी।

– 5 बसें पार्किंग में एक बार में आ सकेंगी।

– 32 चेक इन काउंटर होंगे टर्मिनल में।

– 12 लिफ्ट यात्रियों की सुविधा के लिए।

– 6 एस्केलेटर टर्मिनल में लगाए जाएंगे।

– 2 कन्वेयर बेल्ट। इनमें एक अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों के लिए।

– 04 एयरोब्रिज के जरिए टर्मिनल आएंगे यात्री।

दूसरे चरण में ये होंगे निर्माण काम

– 92.50 एकड़ जमीन पर होगा विस्तार।

– 800 मीटर लंबाई में रनवे का विस्तार।

– 02 लिंक टैक्सी रनवे का निर्माण।

– बोइंग 747 और एयरबस 320 खड़े हो सकेंगे।

– कैट-2 श्रेणी की नाइट लैंडिंग सुविधा होगी।

– 365 मीटर लंबा और 88 मी. चौड़ा एप्रन बनेगा।

– 09 विमानों की पार्किंग की सुविधा होगी।