पाकिस्तान का दावा: ईरान के सिस्तान-बलूचिस्तान में हमले कर कई आतंकी मारे

INTERNATIONAL

समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने वरिष्ठ इंटेलिजेंस अधिकारियों के हवाले से बताया है कि ‘पाकिस्तान ने ईरान के अंदर बलूच चरमपंथियों को निशाना बनाया है.’

पाकिस्तान की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि इन हमलों में ‘कई आतंकवादी मारे गए हैं.’

रॉयटर्स के मुताबिक़ ईरानी मीडिया का कहना है कि पाकिस्तान के साथ लगते ईरान के सिस्तान बलूचिस्तान प्रांत के एक गांव में कई मिसाइलें गिरीं. यहां तीन महिलाओं और चार बच्चों की मौत हुई है और ये ईरानी नागरिक नहीं थे.

पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने कहा है, “पाकिस्तान अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा को हर ख़तरे से बचाने के लिए प्रतिबद्ध है. पाकिस्तान अपनी सुरक्षा के लिए आगे भी इस तरह के क़दम उठाता रहेगा.”

ईरान ने मंगलवार को कहा था कि उसने पाकिस्तान के अंदर इसराइल से जुड़े चरमपंथियों को निशाना बनाया था.
पाकिस्तान के मुताबिक़ ईरानी हमलों में दो बच्चों की मौत हुई थी. पाकिस्तान ने चेतावनी दी थी कि इसके गंभीर परिणाम होंगे और उनके लिए ईरान ज़िम्मेदार होगा.

पहले ईरान ने किए थे हमले

मंगलवार को ईरान ने पाकिस्तान के बलूचिस्तान में हमले किए थे. ईरान का कहना है कि उसने जैश अल-अद्ल नाम के संगठन को निशाना बनाया जो उसके यहां लगातार आतंकवादी घटनाओं को अंजाम दे रहा है. ईरान के हमलों पर पाकिस्तान ने कड़ी आपत्ति जताई थी और दोनों देशों के संबंधों में तनाव आ गया था.

पाकिस्तान ने कहा था कि इन हमलों के जवाब में पाकिस्तान को भी कार्रवाई करने का अधिकार है. उसने ईरान से अपने राजदूत को भी वापस बुला लिया था.

अमेरिका ने ईरान की कार्रवाई को पाकिस्तान की संप्रभुता का उल्लंघन बताते हुए शांतिपूर्ण समाधान की उम्मीद जताई थी. वहीं, चीन ने अपील की थी कि दोनों देशों को संयम अपनाते हुए अंतरराष्ट्रीय नियमों का पालन करना चाहिए.

भारत ने कहा है कि ‘यह दोनों देशों का आपसी मामला है, मगर भारत आतंकवाद को लेकर ज़ीरो टॉलरेंस की नीति अपनाता है और आत्मरक्षा के लिए देश इस तरह के क़दम उठा सकते हैं.”

-एजेंसी