मिस यूनिवर्स ग्रेट ब्रिटेन 2024 ने हाथी संरक्षण और देखभाल केंद्र का किया दौरा, संरक्षण के बारे में ली जानकारी 

विविध

मिस यूनिवर्स ग्रेट ब्रिटेन 2024 क्रिस्टीना चाक ने संरक्षण शिक्षा दौरे के लिए भारत में वाइल्डलाइफ एसओएस के हाथी संरक्षण और देखभाल केंद्र का दौरा किया और एनजीओ की देखरेख में रह रहे हाथियों से मुलाकात की। प्रतिनिधिमंडल में सौंदर्य प्रतियोगिता की अन्य प्रतिभागी भी शामिल थी, जिससे यह यात्रा वन्यजीव संरक्षण के बारे में जागरूकता बढ़ाने के संबंध में मशहूर हस्तियों के साथ सहयोग करने की दिशा में एक सार्थक कदम बन गई।

मिस यूनिवर्स ग्रेट ब्रिटेन 2024, स्कॉटलैंड के डनब्लेन की 31 वर्षीय ब्रिटिश प्रतियोगिता क्रिस्टीना चाक ने उस प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया, जिसने भारत के मथुरा में वाइल्डलाइफ एसओएस के हाथी संरक्षण और देखभाल केंद्र का दौरा किया। इस यात्रा का उद्देश्य भारत में एशियाई हाथियों के साथ दुर्व्यवहार के खिलाफ जागरूकता बढ़ाना था। ग्रुप में मिल्ली एडम्स भी शामिल थीं जिनके पास मिस वेल्स 2023 का ताज है, साथ ही हैरियट लेन, मेगन रॉबिन्सन, टिनी सिम्बानी, स्टेफ़नी एलन भी शामिल थीं जो मिस यूनिवर्स ग्रेट ब्रिटेन प्रतियोगिता में फाइनलिस्ट थीं।

अपनी यात्रा के दौरान, समूह को सुविधा केंद्र में बचाए गए हाथियों के इतिहास को समझने का अवसर मिला। एनजीओ के समर्पित प्रयासों की बदौलत इन जानवरों को दुर्व्यवहार और क्रूरता से मुक्त जीवन का दूसरा मौका दिया गया है। प्रतिनिधिमंडल ने हाथी देखभाल विशेषज्ञों और पशु चिकित्सकों की वाइल्डलाइफ एसओएस टीम के साथ जानकारीपूर्ण सत्रों में भाग लिया और भारत में एशियाई हाथियों के संरक्षण में सामने आने वाली महत्वपूर्ण चुनौतियों के बारे में अमूल्य जानकारी प्राप्त की। इसके अतिरिक्त, उन्होंने बचाए गए हाथियों की चिकित्सा आवश्यकताओं को समझने के लिए हाथी अस्पताल परिसर का भी दौरा किया।

मिस यूनिवर्स ग्रेट ब्रिटेन 2024 क्रिस्टीना चाक ने कहा, “वाइल्डलाइफ एसओएस हाथी संरक्षण और देखभाल केंद्र की हमारी यात्रा एक गहरा अनुभव था। बचाए गए इन हाथियों के कष्टदायक अनुभव के बारे में जानकर मैं स्तब्ध रह गई। मैं सभी से अनुरोध करूंगी कि वे हाथियों के संरक्षण के बारे में और लोगों को शिक्षित करें।”

वाइल्डलाइफ एसओएस की सह-संस्थापक और सचिव गीता शेषमणि ने कहा, “क्रिस्टीना चाक और उनके साथी प्रतिभागियों का हमारे अभयारण्य में आना हमारे लिए सम्मान की बात है। वन्यजीव संरक्षण के लिए उनका समर्थन और समर्पण वास्तव में सराहनीय है।”

वाइल्डलाइफ एसओएस के सह-संस्थापक और सीईओ कार्तिक सत्यनारायण ने कहा, “हम वर्षों से अपने बचाव केंद्रों पर मिस यूनिवर्स ग्रेट ब्रिटेन के खिताब धारकों को होस्ट कर रहे हैं। हमारे प्रयास का समर्थन करने और इसे बढ़ावा देने के लिए ऐसे युवा प्रभावशाली लोगों को आगे आते देखना उत्साहजनक है। इससे देश में वन्यजीव संरक्षण और एशियाई हाथियों की दुर्दशा के बारे में जागरूक संदेश फैलाने में मदद मिलेगी।