लुब्रीजोल ने महाराष्ट्र में भूमि अधिग्रहण की घोषणा की, 200 मिलियन डॉलर के निवेश से लगेगा नया प्लांट

Business

भारत में कंपनी की सबसे बड़ी विनिर्माण सुविधा के निर्माण की योजना बनाई

मुंबई (अनिल बेदाग) : विशेष रसायनों में वैश्विक अग्रणी लुब्रीजोल कॉर्पोरेशन ने आज घोषणा की कि उसने औरंगाबाद, भारत में 120 एकड़ का प्लॉट खरीदने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं, जहां वह एक नया विनिर्माण संयंत्र बनाने की योजना बना रहा है, जो शुरू में क्षेत्र के बढ़ते परिवहन और औद्योगिक द्रव बाजारों का समर्थन करेगा। इस परियोजना के प्रारंभिक चरण में लगभग 200 मिलियन डॉलर का निवेश प्रस्तावित है, जो भारत में कंपनी का अब तक का सबसे बड़ा निवेश है, और क्षेत्र में पहले से प्रतिबद्ध निवेश पर आधारित है।

यह प्लांट पूरी तरह तैयार होने पर कंपनी की वैश्विक स्तर पर दूसरी सबसे बड़ी विनिर्माण सुविधा और भारत में इसकी सबसे बड़ी विनिर्माण सुविधा बन जाएगी। निर्माण अगले कई वर्षों के चरणों में आगे बढ़ेगा और भविष्य में विस्तार की गुंजाइश होगी।

लुब्रीज़ोल एडिटिव्स के अध्यक्ष फ्लॅव्हियो क्लिगर ने कहा, “लुब्रीज़ोल ने भारत में पांच दशकों से अधिक समय से सार्थक निवेश किया है। यह नई अत्याधुनिक विनिर्माण सुविधा हमें अपने एडिटिव्स व्यवसाय के लिए अपनी स्थानीय क्षमता और क्षमताओं को बढ़ाने की अनुमति देगी, जिससे भविष्य में अन्य लुब्रीज़ोल व्यवसायों और क्षेत्रों को समर्थन देने की क्षमता होगी।

औरंगाबाद प्लांट की घोषणा कंपनी के क्षेत्र में विकास को गति देने और अपनी स्थानीय-से-स्थानीय क्षमता को बढ़ाने के नवीनतम प्रयासों का संकेत देती है। 2023 में, लुब्रीज़ोल ने क्षेत्र में अपने 50 से अधिक वर्षों के इतिहास में 150 मिलियन अमरीकी डालर के वचन के रूप में अपने सबसे महत्वपूर्ण निवेश की घोषणा की। यह निवेश गुजरात के विलायत में दुनिया के सबसे बड़े सीपीवीसी रेजिन प्लांट के निर्माण, गुजरात के दाहेज में लुब्रीज़ोल की साइट पर क्षमता को दोगुना करने, नवी मुंबई में एक ग्रीस लैब खोलने और देश में अतिरिक्त नौकरी वृद्धि और नवाचार में सहायता करता है। इसके अलावा, इस वर्ष कंपनी ने पुणे में अपना पहला ग्लोबल कैपेबिलिटी सेंटर खोला, जो क्षेत्र में अपने विकास को तेज करने और ग्राहकों और कर्मचारियों के लिए करीबी सहयोग को सक्षम करने के लिए एक रणनीतिक हब के रूप में कार्य करेगा।

लुब्रीज़ोल आईएमईए (भारत, मध्य पूर्व और अफ्रीका) की प्रबंध निदेशक भावना बिंद्रा ने कहा, “लुब्रीज़ोल भारत-आधारित विनिर्माण से लेकर क्षेत्र में नवाचार और स्थानीय प्रतिभा में निरंतर निवेश तक स्थानीय-के-लिए-स्थानीय दृष्टिकोण के महत्व को समझता है।” “हम अपने ग्राहकों की प्रगति में भागीदार बने रहने और विकास तथा प्रेरणादायी सफलताओं के लिए उत्प्रेरक के रूप में काम करने के लिए तत्पर हैं।

लुब्रीज़ोल एडिटिव्स आईएमईए के उपाध्यक्ष और लुब्रीज़ोल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक नितिन मेंगी ने कहा, “यह घोषणा हमारे कर्मचारियों, हमारे भागीदारों और क्षेत्र में हमारे ग्राहकों के प्रति हमारी निरंतर प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है।” “भारत में बढ़ते परिवहन और औद्योगिक बाजार एक जबरदस्त अवसर का प्रतिनिधित्व करते हैं, और लुब्रीज़ोल इन उद्योगों के उज्ज्वल भविष्य का हिस्सा बनने के लिए रोमांचित है।

इस साइट का उपयोग न केवल भारत की मांग को पूरा करने के लिए किया जाएगा, बल्कि आसपास के देशों और अन्य लुब्रीज़ॉल साइटों के लिए निर्यात अवसर को भी सक्षम करेगा। साइट पर विनिर्माण की शुरुआत लुब्रीज़ॉल की 100वीं वर्षगांठ के साथ 2028 में होने की उम्मीद है।

-up18News