इजरायल ने कहा, गाजा में अभी चलेगी जंग, हमास को खत्म करना जरूरी चाहे खून की नदियां बह जाएं

INTERNATIONAL

गाजा में अभी सात महीने और चलेगी जंग, हमास को खत्म करना जरूरी चाहे खून की नदियां बह जाएं। इजरायल द्वारा हमास पर गाजा पट्टी में किए जा रहे लगातार हमलों के बारे में बेंजामिन नेतन्याहू  ने कहा है कि हमास को खत्म किए बिना वे नहीं रुकेंगे।

दुनिया भले इजरायल को भला-बुरा कह ले, मगर बेंजामिन नेतन्याहू को इसकी फिक्र नहीं है। गाजा में अभी खूनी खेल जारी रहेगा। एक इजरायली अफसर ने बुधवार को चेतावनी दी कि गाजा में युद्ध साल के अंत तक जारी रह सकता है। बीते दिनों राफा में इजरायल के हमले में 45 से अधिक आम लोग मारे गए। इजरायल की पूरी दुनिया में आलोचना हुई। इसके बाद लगा कि इजरायल युद्ध खत्म कर देगा। मगर अब इजरायल ने साफ तौर पर कह दिया है कि अभी गाजा में युद्ध सात महीने और चलेगा।

इजरायल के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार तज़ाची हनेगबी की मानें तो इजरायल के वॉर कैबिनेट ने साल 2024 को ‘कॉम्बैट ऑफ ईयर यानी लड़ाई का वर्ष’ घोषित किया है। हालांकि, राफा में इजरायली आक्रमण के खिलाफ पूरी दुनिया गोलबंद है। लगातार इजरायल पर दुनिया प्रेशर दे रही है। मगर बावजूद इसके इजरायल राफा में हमास के खिलाफ जंग में आगे बढ़ रहा है।

पिछले साल अक्टूबर में हमास ने इजरायल पर हमला कर दिया था। इसमें करीब 1,200 लोग मारे गए थे। हमास ने करीब 250 इजरायलियों को बंधक बना लिया था।

इजरायल ने हमास के हमले का मुंहतोड़ जवाब दिया। इजरायल ने गाजा में एक विनाशकारी आक्रमण शुरू किया। इजरायल के ताबड़तोड़ हमलों में अब तक 36,000 से अधिक फिलिस्तीनियों की जान जा चुकी है। बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास को खत्म करने की कसम खाई है। यही वजह है कि वो दुनिया की आलोचना की चिंता नहीं कर रहे हैं।

-एजेंसी