इज़राइल ने राफा पर अपना हमला जारी रखा, करीब दस लाख लोगों ने शहर छोड़ा

INTERNATIONAL

गाजा: दक्षिणी गाजा के शहर में “हत्या रोकने” के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के एक मसौदा प्रस्ताव की अनदेखी करते हुए, इज़राइल ने राफा पर अपना हमला जारी रखा है। गवाहों और एक फ़िलिस्तीनी सुरक्षा सूत्र के यह कहने के कुछ घंटों बाद कि इज़रायली टैंक रफ़ा के मध्य में घुस गए हैं, बुधवार की सुबह सबसे दक्षिणी शहर में नए हवाई हमलों की सूचना मिली। निवासी अब्देल खतीब ने कहा, “लोग इस समय अपने घरों के अंदर हैं क्योंकि जो कोई भी आगे बढ़ता है उसे इजरायली ड्रोन द्वारा गोली मार दी जा रही है।

फ़िलिस्तीनी समाचार एजेंसी शेहाब के अनुसार, इज़रायली हवाई हमलों ने शहर के विभिन्न हिस्सों को निशाना बनाया, जिसमें बद्र शिविर के आसपास का क्षेत्र और शहर के पश्चिम में ज़ोरोब गोल चक्कर भी शामिल था। पूरे रफ़ा में दूरसंचार और इंटरनेट सेवाओं के पूरी तरह से बंद होने की भी सूचना है।

सेना का अब फिलाडेल्फ़ी कॉरिडोर पर नियंत्रण है और वह कॉरिडोर के शेष भाग – राफ़ा शहर के पश्चिमी भाग – में गहराई से आगे बढ़ रही है।

“अल जज़ीरा ने बताया कि हमलों के बीच इज़राइल “लोगों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाना जारी रखता है”। इससे पहले, जब उसने उत्तरी और मध्य गाजा में ठिकानों पर हमला किया था, तो इज़राइल की सेना ने राफा को एक सुरक्षित क्षेत्र के रूप में नामित किया था। इससे एन्क्लेव की 2.3 मिलियन आबादी में से आधे से अधिक लोग शहर की ओर चले गए। अब, बताया गया है कि इज़रायली हमले का नक्शा सामने आने के बाद करीब दस लाख लोगों ने रफ़ा छोड़ दिया है। इज़रायल के सहयोगियों ने नागरिक हताहतों के जोखिम और इमारत में मानवीय संकट का हवाला देते हुए शहर पर हमले के खिलाफ चेतावनी दी है।

जिन लोगों को बमबारी से बचने के लिए अल-मवासी निकासी क्षेत्र में रहने के लिए कहा गया है, वे खुद को फिर से कहीं और आश्रय की तलाश में पा रहे हैं। लेकिन युद्ध क्षेत्र में कोई सुरक्षित जगह नहीं होती. बमबारी हर जगह हो रही है, न केवल राफा में, बल्कि खान यूनिस और पट्टी के बाकी हिस्सों में भी,’महमूद ने बताया। “गोलाबारी कुवैती अस्पताल के आसपास तक फैल गई है, जो पूरी तरह से सेवा से बाहर है। एक को छोड़कर राफा के सभी फील्ड अस्पताल भी सेवा से बाहर हैं, ”उन्होंने कहा।

अमेरिकी राष्ट्रपति इज़राइल से राफा में एक बड़ा सैन्य अभियान शुरू करने से परहेज करने के आह्वान में शामिल हो गए हैं। हालाँकि, उनके प्रशासन ने मंगलवार को जोर देकर कहा कि इज़राइल ने अभी तक अपनी लाल रेखाएँ पार नहीं की हैं।

राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा, “हमने उन्हें राफा में तोड़फोड़ करते नहीं देखा है। “गाजा में एक नागरिक सुरक्षा अधिकारी ने कहा कि मंगलवार को राफा के पश्चिम में एक विस्थापन शिविर पर इजरायली हमले में कम से कम 21 लोग मारे गए।

इजराइल की सेना ने इन आरोपों को खारिज कर दिया कि उसने मंगलवार को एक निर्दिष्ट मानवीय क्षेत्र में हमला किया था। सेना ने एक बयान में कहा, “[इज़राइल सेना] ने अल-मवासी में मानवीय क्षेत्र में हमला नहीं किया,” एक ऐसे क्षेत्र का जिक्र करते हुए जिसे राफा से विस्थापित लोगों को आश्रय देने के लिए नामित किया गया था। सप्ताहांत में इसी तरह के हमले में 45 लोगों की मौत हो गई, जिससे वैश्विक आक्रोश फैल गया और अल्जीरिया को मंगलवार शाम को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का आपातकालीन सत्र बुलाने के लिए मजबूर होना पड़ा। उत्तरी अफ्रीकी राज्य ने बैठक का उपयोग एक मसौदा प्रस्ताव पेश करने के लिए किया जिसमें राफा में इजरायल के हमले को समाप्त करने और “तत्काल युद्धविराम” का आह्वान किया गया।

मसौदे में अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (आईसीजे) के पिछले सप्ताह के फैसले का हवाला दिया गया है, जिसमें इजराइल को शहर पर अपने सैन्य हमले को तुरंत रोकने का आदेश दिया गया था।

अल्जीरिया के संयुक्त राष्ट्र के राजदूत अमर बेंडजामा ने गाजा पर 15 सदस्यीय संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा निकाय की बैठक के बाद कहा कि इस कदम का उद्देश्य “राफा में हत्या को रोकना” था। अल्जीरिया 2024-25 के लिए परिषद का सदस्य है। परिषद बुधवार को इस मुद्दे पर फिर से चर्चा करने वाली थी। राजनयिकों ने सुझाव दिया कि कुछ ही दिनों में वोट आ सकता है। हालाँकि, संयुक्त राज्य अमेरिका ने गाजा में युद्धविराम की मांग के प्रस्ताव को सुरक्षित करने के लिए पिछली तीन बोलियों पर वीटो कर दिया है।

-एजेंसी