दुनिया के टॉप-10 व्‍यस्‍त हवाई अड्डों में शामिल हुआ दिल्‍ली का इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा

Business

दुनिया के टॉप 10 व्यस्त हवाई अड्डे

एसीआई की रिपोर्ट के मुताबिक 2022 में दुनिया के टॉप 10 हवाईअड्डों में पहला स्थान अमेरिका के हार्ट्सफील्ड-जैक्सन अटलांटा इंटरनेशनल को मिला है। जहां इस दौरान 9.37 करोड़ यात्रियों ने सफर किया। वहीं दूसरे नंबर पर डलास फोर्ट वर्थ एयरपोर्ट है, जहां साल 2022 में 7.34 करोड़ यात्रियों का आवागमन रहा। तीसरे नंबर पर डेनवर एयरपोर्ट हैं, जहां 6.93 करोड़ यात्रियों ने सफर किया।

चौथे नंबर पर शिकागो ओ’हरे एयरपोर्ट है, जहां 6.83 करोड़ यात्रियों का आना-जाना रहा। पांचवें स्थान पर दुबई एयरपोर्ट हैं, जहां एक साल में 6.61 करोड़ यात्रियों ने सफर किया। सातवें स्थान पर इस्ताम्बुल एयरपोर्ट, आठवें नंबर पर लंदन का हीथ्रो एयरपोर्ट, नौवें नंबर पर दिल्ली का आईजीआई एयरपोर्ट और 10वें नंबर पर पेरिस चार्ल्स डे गौले एयरपोर्ट है।

चीन को लगी मिर्ची

एयरपोर्ट्स काउंसिल इंटरनेशनल (ACI) ने 5 अप्रैल को अपनी ये लिस्ट जारी की। इस लिस्ट टॉप 10 हवाई अड्डों में से आधे अमेरिका के हैं। दुनिया के पांच व्यस्त हवाईअड्डे सिर्फ अमेरिका में है। वहीं चीन का एक भी एयरपोर्ट इस लिस्ट में नहीं है। चीन पहली बार इस लिस्ट से बाहर है। चीन के किसी भी एयरपोर्ट ने इस टॉप 10 व्यस्ततम सूची में जगह नहीं बनाई।

Compiled: up18 News