Samsung और IIT कानपुर के बीच हुई डील, AI टेक्नोलॉजी समेत कई प्रोजेक्ट पर एक साथ करेंगे काम

सैमसंग और IIT कानपुर के बीच हुई डील, AI टेक्नोलॉजी समेत कई प्रोजेक्ट पर एक साथ करेंगे काम

Business

दक्षिण कोरियाई टेक दिग्गज सैमसंग और आईआईटी कानपुर, अगले पांच वर्षों में ये दोनों संस्थाएं कई नई परियोजनाओं पर मिलकर काम करेंगी। इस दौरान अपनी-अपनी रिसर्च शेयर करेंगी। जिसके लिए नोएडा स्थित सैमसंग इंडिया के रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेंटर ने आईआईटी कानपुर के साथ एक डील पर हस्ताक्षर किए हैं।

जानकारी के मुताबिक, इस डील के बाद सैमसंग के इंजीनियर्स एआई (AI), क्लाउड कंप्यूटिंग, स्वास्थ्य और अन्य उभरती टेक्नोलॉज़िस के क्षेत्र में आईआईटी कानपुर के छात्रों और प्रोफेसर्स के साथ मिलकर काम करेंगे। सैमसंग ने कहा है कि इस प्रक्रिया से आईआईटी कानपुर के छात्रों को अपने क्षेत्र में आगे बढ़ने और उसके लिए तैयार होने में मदद मिलेगी। इसके अलावा सैमसंग के कर्मचारियों को भी काफी कुछ नया सीखने को मिलेगा।

इस एमओयू पर भारत में सैमसंग आर एंड डी के प्रबंध निदेशक श्री क्युंगयुन रू और आईआईटी कानपुर के कई प्रोफेसर्स ने हस्ताक्षर किए, जिनमें प्रोफेसर तरुण गुप्ता, प्रोफेसर एस गणेश, प्रोफेसर संदीप वर्मा, प्रोफेसर तुषार संधान और कई अन्य शामिल प्रोफेसर भी शामिल है।

बता दें कि सैमसंग के पास भारत में अपने रिसर्च एंड डेवलपमेंट के लिए 10,000 से अधिक कर्मचारी उपलब्ध हैं। कंपनी के दो प्रमुख अनुसंधान केंद्र- नोएडा और बेंगलुरु में है। आईआईटी कानपुर के साथ सैमसंग की नई साझेदारी भारत में अपने अनुसंधान एवं विकास का विस्तार करने के लिए कंपनी के लॉन्ग-टर्म प्लान का हिस्सा है।

-एजेंसी