राममय हुई ताजनगरी: आगरा की ऐतिहासिक राम बारात को देखने उमड़ा जन सैलाब

विविध

आगरा। ऐरावत हाथी के रूप वाले रथ पर सवार प्रभु राम के दर्शन कर भक्त अभिभूत हो रहे हैं। जय श्री राम के उदघोष से बारात मार्ग गुंजायमान हो रहा है। अपने आराध्य प्रभु राम की झलक देखने को लोग आतुर हैं। शहर ही नहीं आसपास के जिलों से भी राम बारात देखने के लिए लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा है।

चार दशक पुरानी परम्परा को आज पुनः प्रारम्भ करते हुए राम बारात को दोपहर दो बजे शुरू कर दिया गया है।

बारात का शुभारम्भ रावतपाडा स्थित लाला चन्नोमल की बारहदरी से हुआ। यहाँ पर रामलीला कमेटी के अध्यक्ष पुरुषोत्तम खंडेलवाल व महामंत्री राजीव अग्रवाल ने कमेटी के अन्य पदाधिकारियों के संग प्रभु श्री राम और उनके भाइयों लक्ष्मण, भरत और शत्रुघ्न के स्वरूपों की आरती उतारी। इसके बाद प्रभु श्री को हाथी के रूप वाले रथ में विराजमान कराया गया। कमल रूपी रथ पर भरत और शत्रुघ्न विराजमान हैं तो लक्ष्मण शेषनाग रूपी रथ पर हैं। सभी रथों के आगे चल रहे बैंड धार्मिक गीतों की स्वर लहरियाँ बिखेर रहे हैं।

बारात में सौ से अधिक झाँकिया शामिल हैं।

इसमें अरुणाचल, दिल्ली, इन्दौर, उज्जैन, मेरठ, वाराणसी, कानपुर आदि स्थानों से बनकर आईं झाँकियाँ शामिल हैं। बैल पर सवार भोले बाबा, बाबा नीम करौरी, खाटू श्याम बाबा, ओलंपिक में भारतीय खिलाड़ियों को शूटिंग में मिले स्वर्ण पदक, तिरंगा यात्रा, प्रेम मंदिर और शहीद कैप्टन शुभम गुप्ता के बलिदान की झाँकी आकर्षण का केंद्र बनी हुईं हैं। बारात में शामिल अखाड़ों के कलाकार अपनी कलाबाज़ी से लोगों का ध्यान अपनी ओर खींच रहे हैं।

दिन में बारात प्रारंभ होने से दुकानदारों के साथ ही ख़रीदारी को पहुँचे लोग भी आनंद उठा रहे हैं। हालाँकि भीड़ भरे इलाकों से राम बारात निकलवाने में पुलिस को भी काफ़ी मशक़्क़त करनी पड़ रही है।