एंड्रॉयड 15 का बीटा 2 वर्जन रिलीज, यूजर्स को मिलेंगे ये शानदार फीचर्स

Business

गूगल ने एंड्रॉयड 15 बीटा 2 वर्जन को लांच कर दिया है। यह अभी केवल चुनिंदा यूजर के लिए उपलब्ध होगा। जानकारी के अनुसार, गूगल इस साल अक्तूबर के अंत में में एंड्रॉयड 15 को पूरी तरीके से लॉन्च कर सकता हैं। इसमें फोन थेफ्ट डिटेक्शन लॉक की सुविधा दी जाएगी। इससे आपका फोन यदि चोरी होता तो आपका डेटा लॉक हो जाएगा। यह फीचर एआई की मदद से काम करेगा। इसके अलावा यूजर के प्राइवेसी के लिए फीचर दिया गया है।

Google ने हाल ही में Android 15 लाने की जानकारी को साझा किया था. जिसके बाद कंपनी ने Android 15 के Beta 2 वर्जन को रिलीज कर दिया है. बता दें कि इस वर्जन को केवल कुछ चुनिंदा यूजर्स ही इस्तेमाल कर पायेगें. जानकारी के अनुसार, गूगल इस साल अक्टूबर के अंत में में एंड्रॉयड 15 को पूरी तरीके से लॉन्च कर सकता हैं.

Android 15 में मिलेगें ये बेहतरीन फीचर्स

फोन थेफ्ट डिटेक्शन लॉक: Android 15 में फोन थेफ्ट डिटेक्शन लॉक की सुविधा दी जाएगी. जिससे आपका फोन यदि चोरी होता तो आपका डेटा लॉक हो जाएगा. यह फीचर AI की मदद से काम करेगा. जब इसे पता चलेगा कि फोन चोरी हो गया है तो ये खुद ही फोन को लॉक कर देगा और जानकारी को डिलीट कर देगा.

प्राइवेट स्पेस: Android 15 में यूजर्स के प्राइवेसी के लिए एक अलग प्रकार का फीचर दिया गया है. जिसमें यदि यूजर चाहे तो उसका सेंसिटिव डेटा, जैसे- इमेज, वीडियो या ऐप आदि को बिलकुल अलग लोकेशन पर रखा जाए, तो इस फीचर से वे ऐसा कर सकेंगे.

गूगल मैप्स: Android 15 में यूजर्स को गूगल मैप्स में ऑगमेंटेड रियलिटी (AR) का सपोर्ट दी जा सकता है. अगर ऐसा हुआ तो गूगल मैप्स पर दिखने वाली जगहे बिल्कुल रियल लगेंगी. फिलहाल, इस फीचर के बारे अभी कोई भी जानकारी साझा नहीं की गयी है.

रियल-टाइम फ्रॉड प्रोटेक्शन: Android 15 में यूजर्स  के लिए खास अपडेट्स में से एक रियल-टाइम फ्रॉड प्रोटेक्शन भी शामिल है. एंड्रॉयड 15 में यह फीचर एआई के माध्यम से काम करेगा. यह आपके फोन को मैलवेयर और फिशिंग अटैक से बचाएगा.

इन फोन के यूजर्स कर पायेगें Beta2 वर्जन का यूज

गूगल ने अनुसार, Android 15 Beta 2 का अपडेट पिक्सल और सैमसंग फोन के अलावा Honor, iQoo, Lenovo, Nothing, OnePlus, Oppo, Tecno, Vivo और Xiaomi जैसे कुछ चुनिंदा Android फोन यूजर्स के लिए होगा. Android 15 के आ जाने से Android फोन यूजर्स को एक अच्छा और सेफ आपरेंटिग सिस्टम मिलेगा.

-एजेंसी