BCCI के सचिव ने बताया, T20 World Cup जीतने के दावेदार कौन-कौन?

SPORTS

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के शुरू होने में अब कुछ ही दिन बचे हैं। भारतीय टीम के खिलाड़ी फिलहाल इंडियन प्रीमियर लीग में व्यस्त हैं। आईपीएल 2024 के प्लेऑफ से पहले ही अधिकतर बड़े खिलाड़ी फ्री होंगे। कप्तान रोहित शर्मा और उपकप्तान हार्दिक पंड्या की टीम मुंबई इंडियंस पहले ही प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो चुकी है तो विराट कोहली की टीम पर बाहर होने की तलवार लटकी हुई है। इस बीच एक इंटरव्यू में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के सचिव जय शाह ने सबसे छोटे फॉर्मेट के महाकुंभ को जीतने के लिए अपनी पसंदीदा चार टीमों के बारे में बताया है।

जय शाह की पहली पसंद निसंदेह भारतीय टीम है, जिसके कप्तान रोहित शर्मा हैं। इस बारे में वह पहले ही बता चुके हैं कि इस बार रोहित शर्मा की टीम ट्रॉफी जीतकर भारतीय क्रिकेट फैंस का सपना पूरा करेगी। अन्य टीमों के बारे में बात करते हुए जय शाह ने कहा- भारत के अलावा ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और मेजबान वेस्टइंडीज फेवरिट हैं।

उन्होंने आगे कहा, ये बड़ी टीमें हैं। बता दें कि वेस्टइंडीज 2 बार की चैंपियन है, जबकि ऑस्ट्रेलिया ने 2021 में खिताब जीता था जबकि न्यूजीलैंड को अपने पहले खिताब का इंतजार है। भारतीय टीम अपने घरेलू मैदान पर पिछले साल यानी 2023 विश्व कप में भी पसंदीदा टीम थी लेकिन उसे ऑस्ट्रेलिया के हाथों अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में हार मिली थी।

टीम इंडिया लगातार 10 मैच जीतकर फाइनल में पहुंची थी, लेकिन रोहित शर्मा की टीम पैट कमिंस की टीम पर जीत नहीं दर्ज कर पाई। इस तरह 2011 के बाद विश्व विजेता बनने का सपना अधूरा रह गया।

दूसरी ओर टी-20 विश्व कप को लेकर ब्रॉडकास्टर ने भी खूब तैयारी कर रखी है। इस दौरान बधिर और दृष्टिबाधित क्रिकेट प्रेमियों के लिए इंडियन साइन लैंग्वेज (आईएसएल) और ऑडियो वर्णन के साथ फीड उपलब्ध कराई जाएगी। आधिकारिक प्रायोजकों डिज्नी प्लस हॉटस्टार और स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क ने विशेष प्रसारण की व्यवस्था की है।

विश्व कप के दस मैचों के लिए यह व्यवस्था रहेगी जिसमें भारत के सभी मैच, सेमीफाइनल और फाइनल शामिल हैं। प्रसारकों ने कहा कि पहली बार टी20 विश्व कप का प्रसारण आईएसएल और वर्णनात्मक कॉमेंट्री के साथ होगा जिससे बधिर और दृष्टिबाधित प्रशंसक भी खेल का मजा ले सकेंगे।

-एजेंसी