Agra News: प्रमुख सचिव ने घरों में दस्तक देकर लोगों से जाना वाटर सप्लाई और सीवरेज कार्यों का हाल

स्थानीय समाचार

आगरा में सीवर व पेयजल योजना की जमीनी हकीकत जानने के लिए नगर विकास विभाग के प्रमुख सचिव अमृत अभिजात सोमवार को दौरा किया। इस निरीक्षण के दौरान उन्होंने घर-घर जाकर दस्तक दी। लोगो से पूछा, पानी आ रहा है या नहीं? सीवर लाइन से कोई फायदा हुआ? पानी का प्रेशर, बिल भुगतान व अन्य जानकारियां लीं। इस पर जो लोगों ने प्रतिक्रिया दी उस प्रतिक्रिया से नगर निगम और जंगल विभाग की पोल खुल गई।

दो दिन के दौरे पर सोमवार दोपहर 2 बजे प्रमुख सचिव अमृत अभिजात आगरा पहुंचे। सरकारी अमले के साथ सबसे पहले धांधुपुरा पहुंचे। यहां उन्होंने सीवर कनेक्शन के बारे में पूछा उपभोक्ताओं ने बताया कि सीवर लाइन डालने से फायदा हुआ है लेकिन कभी कभी ओवर फ्लो की समस्या दिक्कतें बढ़ा देती है। फिर पूछा कि बिल आ रहा है या नहीं? लोगों ने बताया कि बिल नहीं आ रहा। प्रमुख सचिव ने कहा अच्छी गुणवत्ता की सेवाओं के लिए बिल भुगतान जरूर करते रहें। उन्होंने संबंधित कार्यदायी संस्थाओं को कार्यों में कोताही नहीं बरतने की हिदायत भी दी।

इसके बाद प्रमुख सचिव आवास विकास कॉलोनी स्थित सेक्टर-2 पहुंचे। यहां उन्होंने तीन-चार घरों में जाकर पानी और सीवर सुविधा की जानकारी ली। गेट पर खड़े एक व्यक्ति से पूछा कि सीवर लाइन बिछ गई। तो उन्होंने बताया कि पांच साल पहले सर्वे हुआ था। आजतक सीवर लाइन नहीं डल पाई। प्रमुख सचिव ने कहा एक साल में सीवर लाइन बिछ जाएगी। फिर उन्होंने घरों में जाकर पानी का प्रेशर परखा। यहां एक दरोगा के घर गए। उनके घर प्रेशर से पानी आपूर्ति होता मिला। उनसे पूछा कि क्या 24 घंटे पानी आता है। बताया, एक से डेढ़ घंटे आता है। फिर उन्होंने पूछा कि प्रेशर इतना ज्यादा क्यों है। उन्होंने मजाक करते हुए कहा- शायद पुलिस के डर से प्रेशर ज्यादा है। अन्य घरों में उन्होंने हाउस टैक्स, पानी व सीवर बिल आदि के बारे में जानकारियां लीं। संबंधित अधिकारियों को निर्देश भी दिए