Agra News: हर्षोल्लास के साथ मनाया गया 6वां मेट्रो दिवस, सहायक अभियन्ता आनंद कुमार को मिला स्वर्ण पदक

विविध

आगरा। उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन द्वारा प्रदेश में मेट्रो सेवा के गौरवशाली 6 वर्ष पूर्ण होने पर 6वां ‘मेट्रो दिवस’ हर्षोल्लास के साथ मनाया। इस अवसर पर राजधानी लखनऊ में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में नोबेल शांति पुरस्कार विजेता डॉ. कैलाश सत्यार्थी मुख्य अतिथि रहे। वहीं, आगरा मेट्रो रेल परियोजना में उत्तम कार्य हेतु लिए सहायक अभियन्ता आनंद कुमार गुप्ता को स्वर्ण पदक से सम्मानित किया गया।

मेट्रो दिवस के अवसर पर आगरा मेट्रो टीम ने वर्चुअल माध्यम से लखनऊ मेट्रो डिपो में आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इस दौरान यूपी मेट्रो के एमडी सुशील कुमार ने कहा कि आगरा मेट्रो शहर को गति देने के साथ सार्वजनिक यातायात का सबसे सुगम, सुरक्षित एवं आरामदायक साधन होगी। इस अवसर पर आगरा मेट्रो परियोजना निदेशक कार्यालय में मेट्रोकर्मी दीक्षा झा एवं आर्टिस्ट शिवा यादव ने मनमोहक रंगोली बनाई।

इस अवसर पर यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक सुशील कुमार ने कहा कि ताजनगरी में तेज गति के साथ आगरा मेट्रो का निर्माण किया जा रहा है। प्रयोरिटी कॉरिडोर के तीनों ऐलिवेटिड स्टेशन बनकर तैयार हैं, वहीं भूमिगत भाग में बेहद तेज गति के साथ निर्माण कार्य किए जा रहे हैं। सुशील कुमार ने कहा कि लखनऊ एवं कानुपर में कीर्तिमान स्थापित करने के बाद यूपी मेट्रो आगरा शहर को भी निर्धारित समय से पहले मेट्रो सुविधा प्रदान करने के लिए संकल्पित है।

बता दें कि 5 सितंबर, 2017 को तत्कालीन गृहमंत्री राजनाथ सिंह एवं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा लखनऊ मेट्रो की यात्री सेवाओं का शुभारंभ किया गया। इसके बाद से हर वर्ष 5 सितंबर को मेट्रो दिवस के रूप में मनाया जाता है। मंगलवार को यूपीएमआरसी द्वारा राजधानी में ट्रान्सपोर्ट नगर स्थित डिपो परिसर एवं हजरतगंज मेट्रो स्टेशन पर विभिन्न सांस्कृतिक कार्योक्रमों का आयोजन किया गया।