आगरा में भारी बारिश और वज्रपात का अलर्ट, प्रशासन ने जारी की एडवाइजरी

स्थानीय समाचार

दो दिन संभलकर रहने की जरूरत, अलर्ट को लेकर आगरा प्रशासन ने भी जारी की एडवाइजरी

आगरा: मौसम विभाग, लखनऊ केंद्र के द्वारा बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिम में गहरा अवदाब विषयक नवीन बुलेटिन के अनुसार 09 से 10 सितम्बर 2024 के मध्य अन्य जनपदों के साथ-साथ जनपद आगरा में मेघ गर्जन एवं वज्रपात होने की सम्भावना व 11 से 12 सितम्बर 2024 को भारी बारिश की सम्भावना व्यक्त की गयी हैं।

आगरा में मेघ गर्जन, भारी बारिश व वज्रपात की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग ने इसको लेकर अलर्ट जारी किया है। इस अलर्ट के तहत 11 और 12 सितंबर को आगरा में भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा बादलों की गड़गड़ाहट और आकाशीय बिजली की चेतावनी भी है। इस संबंध में अपर जिलाधिकारी शुभांगी शुक्ला (वित्त एवं राजस्व) ने अवगत कराया है।

उन्होंने एडवाइजरी जारी करते हुए सूचित किया है कि जान-माल की सुरक्षा के दृष्टिगत सचेत होते हुये बचाव के आवश्यक उपाय एवं आवश्यक संसाधन/व्यवस्था करने का कष्ट करें, जिससे कि किसी प्रकार की अप्रिय घटना/जन हानि की संभावित क्षति से बचा जा सके। उन्होंने किसान भाईयों से भी अपील की है कि इस भारी बारिश, मेघ गर्जन एवं वज्रपात से अपने आप को सुरक्षित करते हुए फसलों/फसल की उपज को भी सुरक्षित स्थान पर रखने का कष्ट करें, जिससे किसी प्रकार के नुकसान आदि से बचा जा सके।

अपर जिलाधिकारी ने आगे यह भी अवगत कराया है कि उ0प्र0 राज्य में वज्रपात की काफी घटनाएं हो रही हैं तथा पूर्व में आकाशीय विद्युत से आगरा जनपद में भी जनहानि हुई है। अतः यह महत्वपूर्ण हैं कि हम सभी वज्रपात से बचाव के उपायों का अनुपालन करें तथा Ministry of Earth Science and Indian Institute of Tropical Metrorology, Pune, के सहयोग से वज्रपात की पूर्व चेतावनी/अलर्ट प्रेषित करने वाली एप्लीकेशन ‘‘दामिनी ऐप‘‘ को अपने मोबाइल में डाउनलोड कर लें। दामिनी ऐप लगभग 20 कि0मी0 के क्षेत्र में संभावित आकाशीय विद्युत अलर्ट का नोटिफिकेशन लगभग 04 घंटे पूर्व प्रेषित करता हैं, जिससे व्यक्तियों को सुरक्षित स्थान पर पहुचनें तथा बचाव का अवसर प्राप्त हो सके।

इस सम्बन्ध में उन्होंने जारी दिशा-निर्देशों का अनुपालन कर प्रशासन का सहयोग करने का आग्रह किया है, जोकि इस प्रकार हैंः-

तेज हवा, बारिश व बिजली चमकने के समय बड़े पेड़ के नीचे व कच्चे मकानों में शरण लेने से बचे।

तेज हवा व बरसात के दौरान पेड़ों के नीचे व कच्ची दीवारों के पास खड़े न हों।

बिजली के खम्बो के नीचे/पास दुपहिया व चार पहिया वाहन खड़ा न करें।

बड़े होर्डिंग्स लगे स्थानों से दूर रहें तथा विद्युत खम्बो, तारों व् ट्रांसफार्मर आदि से पर्याप्त दूरी बनाये रखें एवं नजदीकी सुरक्षित स्थान पर शरण लें।

बैटरी से संचालित मोबाइल, इन्वर्टर इत्यादि उपकरणों को फुल चार्ज रखें।

पशुओं को बारिश से बचाव हेतु सुरक्षित स्थान पर बांधे तथा आपात स्थिति में टॉर्च, रेन कोट इत्यादि का प्रयोग करें।