सार्वजनिक क्षेत्र की एक और कंपनी NINL को लेकर भी टाटा से डील

Business

नई दिल्ली। एयर इंडिया के बाद एक और सरकारी कंपनी टाटा ग्रुप की झोली में आ गई है। सरकार ने सार्वजानिक क्षेत्र की कंपनी नीलांचल इस्पात निगम लिमिटेड (NINL) को टाटा स्टील लॉन्ग प्रोडक्ट्स लिमिटेड को बेचने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। सूत्रों के अनुसार यह डील 12,100 करोड़ रुपये में हुई है।

मौजूदा बीजेपी सरकार में नीलांचल इस्पात (एनआईएनएल) का यह दूसरा सफल प्राइवेटाइजेशन है, इस लिस्ट में पहली कंपनी एयर इंडिया थी जिसे हाल में टाटा ग्रुप ने खरीदा है। टाटा ने एयर इंडिया की खरीद के लिए 18,000 करोड़ रुपये की बोली लगाई और अपने नाम किया।

एनआईएनएल सार्वजनिक क्षेत्र की चार कंपनियों एमएमटीसी लिमिटेड, राष्ट्रीय खनिज विकास निगम, भेल और मेकॉन लिमिटेड समेत ओडिशा सरकार की दो कंपनियों का संयुक्त उद्यम है। एनआईएनएल का ओडिशा के कलिंगनगर में 11 लाख टन की क्षमता वाला एक एकीकृत इस्पात संयंत्र है।

कंपनी भारी घाटे में चल रही है और यह संयंत्र 30 मार्च, 2020 से बंद है। जिंदल स्टील एंड पावर लिमिटेड के गठजोड़ और नलवा स्टील एंड पावर लिमिटेड, जेएसडब्ल्यू स्टील लिमिटेड और टाटा स्टील लॉन्ग प्रोडक्ट्स लिमिटेड (TSLP) ने एनआईएनएल को खरीदने के लिए वित्तीय बोली लगाई थी। इसमें टीएसएलपी सबसे बड़ी बोलीदाता बनकर उभरी थी। टीएसएलपी को आशय पत्र (LoI) जारी किया जा रहा है।

-एजेंसी