वक्फ बिल पर JPC की मीटिंग में जमकर हंगामा, बोतल तोड़ने से TMC सांसद कल्याण बनर्जी चोटिल, निलंबित

National

संजय सिंह, ओवैसी लेकर आए बाहर

बैठक के बाद आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह और एआईएमआईएम चीफ असदउद्दीन ओवैसी घायल टीएमसी सांसद को लेकर जेपीसी की बैठक से बाहर आए। इस दौरान कल्याण बनर्जी अपना हाथ मोड़े नजर आ रहे है। बैठक के बाद के वीडियो में झड़प के दौरान कल्याण बनर्जी के दाएं हाथ का अंगूठा चोटिल नजर आ रहा है।

एक दिन पहले भी हुई थी नोंकझोंक

अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय ने सोमवार को वक्फ (संशोधन) विधेयक पर सोमवार को संयुक्त संसदीय समिति की बैठक में सांसदों के सवालों के जवाब दिए। मंत्रालय की तरफ से इस पर विस्तृत प्रस्तुति दी गई थी। इस दौरान कुछ विपक्षी सदस्यों ने तर्क दिया नए कानून को लेकर मंत्रालय से वर्षों से कभी भी परामर्श नहीं किया गया।

वर्ष 1976 में संविधान में ‘समाजवादी’ और ‘धर्मनिरपेक्ष’ शब्दों को शामिल करने को चुनौती के लिए सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिकाओं का असर भी बैठक पर पड़ा। इसकी वजह थी कि विपक्षी सांसदों की तरफ से कुछ वकीलों से बयान लेने के समिति के फैसले पर सवाल उठाने के बाद नोकझोंक भी हुई।

जेपीसी के अध्यक्ष को धमकी देने का आरोप

इससे पहले भी जेपीसी मीटिंग में हंगामे की खबर आई थी। तब बीजेपी सांसद तेजस्वी सूर्या ने जेपीसी समिति के चेयरमैन जगदंबिका पाल को विपक्षी सदस्यों की तरफ से धमकी दिए जाने का आरोप लगाया। बीजेपी सांसद ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को पत्र लिखकर विपक्षी दल के सदस्यों के खिलाफ ऐक्शन लिए जाने की मांग की थी।

कल्याण बनर्जी निलंबित

वक्फ संशोधन विधेयक पर विचार कर रही संयुक्त संसदीय समिति की बैठक में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद अभिजीत गंगोपाध्याय के साथ तीखी बहस के दौरान तृणमूल कांग्रेस के सदस्य कल्याण बनर्जी ने गुस्से में आकर पानी वाली शीशे की बोतल पटक कर तोड़ दी, जिसके बाद उन्हें इस ‘अशोभनीय’ व्यवहार के लिए समिति से एक दिन के लिए निलंबित कर दिया गया.