मेकाथलॉन 2024 मुंबई संस्करण में छात्रों ने रोबोटिक्स और विकास परियोजनाओं में अपना हुनर दिखाया

विविध

मुंबई (अनिल बेदाग) : मुंबई सिटी संस्करण मेकाथलॉन 2024, द्वारा आयोजित एक प्रमुख STEM उत्सव राष्ट्रमंडल युवा परिषद, राष्ट्रमंडल छात्र संघ और सतत विकास के लिए वैश्विक समझ (जीयूएसडी)के सहयोग से, एक शानदार सफलता थी। 8 वर्ष से 18 वर्ष आयु वर्ग के 2000 से अधिक छात्र रोबोटिक्स और सतत विकास परियोजनाओं में अपने कौशल और नवीनता का प्रदर्शन किया। रोबोटिक्स और विज्ञान दोनों श्रेणियों में मुंबई सिटी संस्करण के विजेताओं ने अगले महीने नवंबर में होने वाले ग्रैंड फिनाले के लिए क्वालीफाई कर लिया है। मुंबई सिटी संस्करण के रोबोटिक्स और विज्ञान दोनों श्रेणियों के विजेताओं को ग्रैंड फिनाले में जगह मिलेगी, जो अगले महीने नवंबर में होने वाला है।

इस स्टेम उत्सव में छात्र नवप्रवर्तन के लिए तकनीकी विशेषज्ञता और रचनात्मकता दोनों को प्रदर्शित करते हुए वास्तविक दुनिया की चुनौतियों के लिए स्टेम सिद्धांतों को लागू करने के लिए एक मंच प्रदान किया। प्रतिभागियों ने सहयोग और समस्या समाधान की मजबूत भावना, भविष्य में नवाचार को बढ़ावा देने के लिए स्टेम शिक्षा की क्षमता का प्रदर्शन किया और उस तक प्रकाश डाला।

ये कार्यक्रम अवधारणा के विद्यालय प्रतिनिधि, मुलुंड ईस्ट कैंपस प्रिंसिपल डॉ शैलजा तुलसी, ऑर्किड्स द इंटरनेशनल स्कूल, अपना विचार व्यक्त करते हुए कहा, “मेकाथलॉन 2024 मुंबई संस्करण ने हमारे छात्रों की असाधारण रचनात्मकता और सरलता को प्रदर्शित किया, यह स्टेम शिक्षा का प्रदर्शन वास्तविक दुनिया की चुनौतियों पर कितने प्रभावी ढंग से लागू किया जा सकता है ये अनुमान लगाया। इस स्टेम उत्सव का एक सशक्त दृष्टिकोण है जो अगली पीढ़ी को नवाचार करने, सहयोग करने और सार्थक परिवर्तन लाने के लिए सशक्त बनाता है। छात्रों की उत्कृष्ट परियोजनाएँ STEM अवधारणाओं की गहरी समझ और वैश्विक समस्याओं को हल करने की उनकी क्षमता को प्रदर्शित करती हैं।”

श्लोक श्रीवास्तव, ऑर्किड इंटरनेशनल स्कूल में ऑर्किड करियर फाउंडेशन प्रोग्राम (ओसीएफपी) के प्रमुख ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा, “मेकाथलॉन 2024 मुंबई संस्करण के दौरान विकसित की गई नवीन परियोजनाओं ने स्टेम शिक्षा और नवीन सोच के बीच अविश्वसनीय तालमेल का प्रदर्शन किया। छात्रों को स्टेम अवधारणाओं का पता लगाने और वास्तविक दुनिया की चुनौतियों का सामना करने के लिए मेकाथलॉन जैसा मंच प्रदान करके, हम उन्हें परिवर्तन निर्माता बनने के लिए सशक्त बनाते हैं। शिक्षकों के रूप में, यह देखकर खुशी होती है कि युवा दिमाग सकारात्मक प्रभाव डालने के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी का लाभ उठा रहे हैं। मैं प्रत्येक प्रतिभागी की उनके समर्पण और रचनात्मकता के लिए सराहना करता हूं, यह दर्शाता है कि एसटीईएम शिक्षा असीमित संभावनाओं को उजागर कर सकती है।”

मेकाथलॉन 2024 अत्याधुनिक तकनीक का उपयोग करके जटिल चुनौतियों से निपटने और उन्हें भविष्य के लिए तैयार करने के लिए नवाचार की संस्कृति को बढ़ावा देता है। मुंबई संस्करण सभी भाग लेने वाले छात्रों के लिए प्रेरणा, सहयोग और सीखने की एक समृद्ध यात्रा थी।

-up18News