Agra News: मशहूर गोपालदास पेठे वाले पर जीएसटी सर्वे, पकड़ी 4 करोड़ की टैक्स चोरी

Regional

दिवाली से पहले, शनिवार को स्टेट जीएसटी की टीम ने शहर के प्रसिद्ध हलवाई ‘गोपालदास पेठे वाले’ के प्रतिष्ठानों पर व्यापक सर्वे किया। इस कार्रवाई में 28 अधिकारियों की टीम ने शहर के चार प्रमुख स्थानों पर स्थित प्रतिष्ठानों की गहन जांच की, जिनमें धूलियागंज स्थित फैक्टरी, जौहरी बाजार, संजय प्लेस और फतेहाबाद रोड का प्रतिष्ठान शामिल थे। अधिकारियों ने स्टॉक रजिस्टर और अन्य दस्तावेजों की बारीकी से जांच की, जिसके दौरान लगभग 4 करोड़ रुपये की करवंचित आय का पता चला।

आगरा में दिवाली से पहले स्टेट जीएसटी की टीम ने गोपालदास पेठे वाले के प्रतिष्ठानों पर शनिवार को सर्वे किया। 28 अधिकारियों की टीम ने चार जगहों पर स्टॉक रजिस्टर समेत अन्य कागजात की जांच की। टर्नओवर में 4 करोड़ की करवंचित आय का पता चला, जिस पर 25 लाख रुपये टैक्स जमा कराना होगा।

स्टेट जीएसटी के अधिकारियों ने रिटर्न की जांच, विभागीय पोर्टल पर उपलब्ध प्रतिकूल सूचना, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और कर अपवंचन के इनपुट के आधार पर सर्वे किया। एडिशनल कमिश्नर ग्रेड-1 मारुति शरण चौबे के निर्देशन में समूह के धूलियागंज स्थित फैक्टरी, जौहरी बाजार, संजय प्लेस और फतेहाबाद रोड के प्रतिष्ठान की जांच विशेष अनुसंधान शाखा ने की।

जांच से पहले फर्म गोपालदास पेठे वाले की विधिवत रेकी और सैंपल खरीद विभागीय अधिकारियों ने गोपनीय रूप से की थी। जांच में स्टॉक में अंतर, बिक्री कम दिखाने और सप्लाई पर कम दर से कर देने का तथ्य सामने आया। तथ्यों के आधार पर करीब चार करोड़ का करवंचित टर्नओवर प्रकाश में आया है। इससे 25 लाख रुपये टैक्स एवं जुर्माना जमा कराया जाएगा।

जांच का नेतृत्व संयुक्त आयुक्त प्रमोद कुमार दुबे और बीडी शुक्ला ने किया। जांच में उपायुक्त जेपी सिंह, आरएन मिश्रा, राहुल द्विवेदी, कौशल पांडे, अरुण सिंह, सहायक आयुक्त कमलेश तिवारी, विनीता श्रीवास्तव आदि की मौजूदगी रही।

-एजेंसी