विश्व हाथ धुलाई दिवस, स्वच्छ हाथों से स्वस्थ भविष्य की ओर

Health

हाथ धोने से संक्रमण और बीमारियां रहेंगी दूर

– जिले में स्वास्थ्य इकाइयों और स्कूलों पर विश्व हाथ धुलाई दिवस के तहत आयोजित हुए जागरूकता कार्यक्रम

– साफ-सफाई रखने को प्रेरित किया, सुमन-के फार्मूले को समझाकर डायरिया से बचाव के बारे में बताया

आगरा: जिले में मंगलवार को स्वास्थ्य इकाइयों और स्कूलों में विश्व हाथ धुलाई दिवस के अवसर पर जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इसी क्रम में शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जीवनीमंडी और प्राथमिक विद्यालय नयाघेर पर आयोजित कार्यक्रम में छात्रों और समुदाय के लोगों को सुमन-के फार्मूले से हाथ धोने के बारे में प्रशिक्षित किया गया साथ ही बीमारियों को दूर रहने, साफ-सफाई रखने से बीमारियों को फैलने से रोकाने, हाथ धोने की आदत को अपनाने से स्वस्थ जीवनशैली अपनाई जाने के बारे में जागरूक किया गया ।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि हाथों की धुलाई के प्रति जागरूकता पैदा करने के मकसद से पूरे विश्व में 15 अक्टूबर को विश्व हाथ धुलाई दिवस मनाया जाता है। उन्होंने बताया कि हाथ धोने से हमारे आसपास के संक्रामक व बैक्टीरियल रोगों को दूर रखा जा सकता है। यदि आप कुछ भी हाथ धोकर खाते हैं तो काफी हद तक आप बीमार पड़ने से बच सकते हैं। हमारे हाथों में अनदेखी गंदगी छिपी होती है, जो किसी भी वस्तु को छूने, उसका उपयोग करने एवं कई तरह के दैनिक कार्यों के करण होती है। यह गंदगी, बगैर हाथ धोए खाद्य एवं पेय पदार्थों के सेवन से आपके शरीर में जाती हैं, और बीमारियों को जन्म देती हैं। हाथ धोने से हमारे आसपास के संक्रामक व बैक्टीरियल रोगों को दूर रखा जा सकता है। यदि आप कुछ भी हाथ धोकर खाते हैं तो काफी हद तक आप बीमार पड़ने से बच सकते हैं।

एसीएमओ आरसीएच/ अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. संजीव वर्मन ने बताया कि विश्व हाथ धुलाई दिवस पर जिले में आयोजित जागरूकता कार्यक्रमों का उद्देश्य लोगों को हाथ धोने के महत्व के बारे में जानकारी देना और उन्हें स्वस्थ जीवनशैली अपनाने के लिए प्रोत्साहित करना है। हाथों में संक्रमण रहने से पेट में कीड़े, डायरिया और त्वचा संबंधी बीमारी के साथ-साथ हाथ-पैर, आंख और मुंह संबंधी बीमारियां हो सकती हैं। बीमारियों से बचने के लिए हाथों की सफाई बहुत जरूरी है ।

जीवनी मंडी स्वास्थ्य केंद्र द्वारा आशा कार्य क्षेत्र नगला धनी और प्राथमिक विद्यालय नयाघेर पर जागरुकता कार्यक्रम कराया। इसमें बच्चों व महिलाओं को सुमन-के फार्मूले से हाथ धोने के बारे में बताया गया और उन्हें हाथ धोने का प्रशिक्षण दिया गया। जीवनी मंडी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की प्रभारी डॉ. मेघना शर्मा ने बताया कि हाथों की सफाई हमारे स्वास्थ्य के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। हाथों को साफ करने के लिए ‘सुमन-के’ फार्मूले का प्रयोग करते हुए साबुन और पानी से कम से कम 20 सेकंड तक हाथ धोने चाहिए।

इस मौके पर प्रधानाचार्य मंजू चिंगयानी, स्टाफ नर्स नीरज, अंजलि, एएनएम सगीता, पूजा, लवली, सलमा आशाकार्यकर्ता शिक्षा,मधु, दामिनी, रेनू, पंकज सहित सभी स्टाफ मौजूद रहा।

स्वस्थ रहने के लिए सुमन – के विधि से 40-60 सेकेंड तक हाथों की अच्छी तरह से सफाई करनी चाहिए । यह विधि कुछ इस प्रकार है-

एस-पहले दोनों हथेलियों को सामने से साबुन लगा कर धुलें
यू-हथेलियों को उल्टा कर साफ करें
एम-फिर मुट्ठी की सफाई करें
ए-अंगूठे की सफाई करें
एन-फिर नाखून को रगड़ कर साफ करें
के-फिर कलाइयों की सफाई करें