पंचतत्व में विलीन हुए मशहूर उद्योगपति रतन टाटा, सभी ने नम आंखों से दी विदाई

National

भारत के मशहूर उद्योगपति रतन टाटा ने बीती रात दुनिया को अलविदा कह दिया। रतन टाटा के निधन के बाद देश में शोक लहर है। मशहूर उद्योगपति ने 86 साल के उम्र में अंतिम सांस ली। ऐसे में रतन टाटा को श्रद्धांजलि देने के लिए लोगों की भारी भीड़ उमड़ी दिखी। वहीं उनके श्रद्धांजलि कार्यक्रम के दौरान एक अनोखी तस्वीर देखने को मिली, जिसमें एक पंक्ति से हिंदू पंडित, मुस्लिम इमाम, सिख गुरू और ईसाई पादरी भी मौजूद दिखे। अंतिम संस्कार के पहले उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।

टाटा संस के मानद चेयरमैन रतन नवल टाटा का गुरुवार 10 अक्टूबर को मुंबई के वर्ली श्मशान घाट पर राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार हुआ। इससे पहले पार्थिव शरीर नरीमन पॉइंट स्थित नेशनल सेंटर फॉर परफॉर्मिंग आर्ट्स में अंतिम दर्शन के लिए रखा गया था। यहां से उनकी अंतिम यात्रा वर्ली के श्मशान घाट पहुंची। नेताओं से लेकर खिलाड़ी तक भारत के इस ‘रत्न’ की अंतिम विदाई में शामिल हुए।

मुंबई में उनके निधन की सूचना के बाद हजारों लोग उनको अंतिम विदाई के लिए सड़कों पर खड़े रहे। आम से खास लोग उनको अंतिम विदाई देने के लिए नरीमन प्वाइंट स्थित नेशनल सेंटर फॉर परफार्मिंग आर्ट्स पहुंचे थे। यहां रतन टाटा के पार्थिव शरीर को राजकीय सम्मान के साथ रखा गया था।

देर शाम को राष्ट्रीय ध्वज में लिपटाकर रतन टाटा के पार्थिव शरीर को अंतिम संस्कार के लिए वर्ली स्थित श्मशान घाट लाया गया। यहां उनको नम आंखों से हजारों की मौजूदगी में वह पंचतत्व में विलीन हो गए।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल, मुकेश अंबानी और कुमार मंगलम बिड़ला समेत राजनीति, खेल और बिजनेस से जुड़ी कई हस्तियों ने टाटा को श्रद्धांजलि दी। अमिताभ बच्चन ने लिखा, ‘एक युग का अंत हो गया।’

-एजेंसी