यूपी के बरेली में अवैध पटाखा फैक्ट्री में भीषण धमाका, तीन मरे छह घायल, कई मकान क्षतिग्रस्त

Regional

बरेली। बरेली जिले के ग्रामीण क्षेत्र में बुधवार शाम अवैध पटाखा फैक्ट्री में धमाका हो गया। थाना सिरौली के कल्याणपुर गांव में पटाखा बम बनाकर टेस्टिंग करने के दौरान धमाका हुआ। बम का विस्फोट जबरदस्त था। धमाके में छह मकान ढह गये। उनके मलबे में दबकर तीन लोगों की मौत हो गई। छह से ज्यादा लोग घायल हो गये।

यह धमाका शाम 5:00 बजे हुआ। धमाके के बाद घटनास्थल पर चीख पुकार मच गई। गांव के लोग घटनास्थल की ओर दौड़े। लोगों ने मलबे में दबे लोगों को बाहर निकलने का काम शुरू किया। उधर पुलिस को भी सूचना दी गई। सूचना मिलते ही सभी बड़े अधिकारी गांव पहुंच गए और राहत कार्य शुरू कराया।

सूचना मिलने पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक , एसपी देहात, एडीएम, सीओ और एसडीएम पुलिस और रेस्क्यू आपरेशन की टीमों के साथ मौके पर पहुंच गये। मलबे में दबे शवों और घायलों को बाहर निकाला गया। घायलों को रामनगर पीएचसी भेजा गया है।

बरेली के पुलिस अधीक्षक यातायात मोहम्मद अकमल खान ने बताया कि कल्याणपुर गांव में फटे पटाखा बम में तबस्सुम पत्नी वाहिद, रुखसाना पत्नी रुखसार और एक अन्य मृतक की मौत हुई है।रहमान शाह पुत्र जोगली शाह, छोटी पत्नी रहमान शाह, फातिमा पत्नी नाजिम और सितारा पत्नी नासिर घायल हो गए। सभी मृतक और घायल कल्याणपुर, थाना सिरौली के निवासी हैं घायल हो गयी हैं।

बम धमाके के हादसे में करीब छह मकान गिर गये हैं। पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी घायलों को सहायता पहुंचाने के साथ ही मामले की जांच पड़ताल भी कर रहे हैं।

बताया जा रहा है कि घरों के अंदर पटाखा बम बनाये जा रहे थे। धमाके के बाद वहां पटाखों की बारूद और रद्दी मिली है। रहमान शाह के रिश्तेदार नाजिम व नासिर सिरौली में रहकर आतिशबाजी का काम करते हैं। रहमान शाह भी अपने घर में चोरी छिपे आतिशबाजी बनाकर उन्हें देता है। बुधवार शाम आतिशबाजी में तेज धमाका हुआ। इसकी वजह से घर मलबे में ढेर हो गये। धमाके से रहमान के घर में रखा गैस सिलेंडर भी फट गया था जिससे पूरे घर में आग फैल गई।

-एजेंसी