सोमनाथ मंदिर के पीछे अवैध अतिक्रमण पर बुलडोजर एक्शन, 36 JCB से तोड़फोड़

Regional

गुजरात में सोमनाथ विकास परियोजना के लिए कथित अवैध अतिक्रमण को तोड़ा जा रहा है. सोमनाथ इलाके में अवैध निर्माण के खिलाफ प्रशासन की ओर से बड़ी कार्रवाई की जा रही है. शुक्रवार रात से भारी संख्या में पुलिस की मौजूदगी में 36 बुलडोजर इन अवैध निर्माणों को गिराने में लगे हुए हैं. इसके अलावा मलबा हटाने के लिए करीब 70 ट्रैक्टर लगाए गए हैं.

एबीपी अस्मिता के मुताबिक बताया जा रहा है कि इस जगह का इस्तेमाल सोमनाथ डेवलपमेंट प्रोजेक्ट में किया जाएगा. सोमनाथ मंदिर के पिछले हिस्से में कई अवैध निर्माण हो गए हैं, जिन्हें हटाने के लिए प्रशासनिक टीम काम कर रही है.

सोमनाथ के पास बुलडोजर एक्शन का विरोध

दूसरी तरफ स्थानीय लोग सोमनाथ में गुजरात सरकार के सबसे बड़े बुलडोजर ऑपरेशन का भी विरोध कर रहे हैं. इससे पहले यहां महीनों से सर्वे काम चल रहा था. सर्वे का काम पूरा होने के बाद सोमनाथ मंदिर के पीछे सरकारी जमीन पर अतिक्रमण हटाया जा रहा है.

सड़कों पर लोगों की जुटी भीड़

पिछले दो वर्षों में यहां कई नए काम हुए हैं और इस कार्रवाई के बाद सोमनाथ मंदिर कॉरिडोर के निर्माण कार्य को और गति मिलने की उम्मीद है। देर रात अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई शुरू की गयी. हालांकि, कार्रवाई होते ही स्थानीय लोगों की भीड़ वहां जमा हो गयी और हंगामा करने लगी. लोगों ने कार्रवाई रोकने की भी कोशिश की, लेकिन पुलिस ने किसी तरह लोगों को हटाया और बुलडोजर एक्शन दोबारा शुरू हुआ।

36 बुलडोजर, 1400 पुलिसकर्मी तैनात

वेरावल-सोमनाथ रोड पर सेंट मैरी स्कूल के सामने का इलाका पुलिस छावनी में तब्दील हो गया है. देर रात से ही बड़ी संख्या में पुलिस का काफिला आ गया था. साथ ही काजली रोड पर 36 से ज्यादा जेसीबी मशीनें भी नजर आईं. 36 बुलडोजर, 1400 पुलिसकर्मी, बड़ी संख्या में ट्रैक्टरों की मदद से सुबह से ही तोड़फोड़ का काम किया जा रहा है.

कई थानों की फोर्स भी मौके पर मौजूद है. पुलिस की निगरानी में अवैध निर्माण को तोड़ने का काम किया जा रहा है. अधिकारियों का कहना है कि यह प्रक्रिया अभी कुछ समय तक जारी रहेगी. अब स्थिति नियंत्रण में है और तोड़फोड़ का काम जारी है.

-एजेंसी