सपा विधायक जाहिद बेग के ऊपर दर्ज हुआ एक और मुकदमा, समर्थकों पर भी केस, पुलिस से मारपीट करने और वर्दी फाड़ने का आरोप

Regional

भदोही से समाजवादी पार्टी के दो बार के मौजूदा विधायक जाहिद बेग के ऊपर एक और मुकदमा दर्ज हुआ है. जिला न्यायालय में आत्म समर्पण करते वक्त विधायक और उनके गुर्गे व समर्थकों सहित पार्टी नेताओं ने पुलिस जवानों के साथ धक्का-मुक्की और ड्यूटी पर तैनात एक सब इंस्पेक्टर की खाकी वर्दी फाड़ने और मार-पीट करने के गंभीर आरोप में तीसरी FIR दर्ज की है. हालांकि इस बाबत पुलिस अधीक्षक डॉ मीनाक्षी कात्यायन सहित जनपद के किसी भी अधिकारी ने बात करने से मना कर दिया है. विधायक पत्नी सीमा बेग को जनपद की पुलिस अभी तक गिरफ्तार नहीं कर सकी है

पूरा मामला 19 सितंबर 2024 को जिला मुख्यालय सरपतहां स्थित जिला न्यायालय का है. जहां फरारी काट रहे सपा विधायक अपने दलबल के साथ सुबह 11-12 बजे के आसपास चोरी छिपे न्यायालय में आत्म समर्पण करने पहुंचे. वहीं ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों ने उन्हें शक के आधार पर रोकने की कोशिश की. इसपर सपा विधायक, उनके सैकड़ों समर्थकों और पार्टी नेताओं ने मारपीट कर उनकी खाकी वर्दी को फाड़ दी है. इस बाबत सपा विधायक सहित 50 अज्ञात के खिलाफ गंभीर धाराओं में तीसरी FIR दर्ज हुई है.

वहीं खास बात यह की नाबालिग के शव मिलने और नाबालिग लड़की से जबरिया काम करवाने के लिए दर्ज मुकदमें में गिरफ्तारी से बचने के लिए सपा विधायक जाहिद जमाल बेग ने अपना हुलिया ही बदल लिया. सपा विधायक ने अपनी पहचान छुपाने के लिए वर्षों से रखे अपने दाढ़ी को कटवा कर सफेद पेंट-शर्ट पहने हुए और दुपट्टे से मुंह ढक कर न्यायालय के गेट नंबर 2 से अंदर घुस तेजी से भागने लगे.

तेजी से भाग रहे सपा विधायक के गिरने से उनका चेहरा सामने आया और उनकी पहचान होते ही वहां पहले से ज्यादा संख्या में मौजूद पुलिसकर्मियों ने उन्हें रोकने की कोशिश की. बावजूद इसके सपा विधायक जाहिद बेग न्यायालय में आत्म समर्पण करने में कामयाब रहा और अपने को तेज तर्रार कहने वाली पुलिस हाथ मलते रह गई.

इन धाराओं में दर्ज हुई FIR

वहीं इस बाबत ज्ञानपुर कोतवाली में सब इंस्पेक्टर अवधेश सिंह ने सपा विधायक जाहिद बेग सहित उनके दर्जनों लोगों के खिलाफ मारपीट करने और उनकी वर्दी को फाड़ने के साथ सरकारी काम में बाधा डालने को लेकर भारतीय न्याय संहिता (BNS) 121(2), 132, 221 के तहत तीसरा मुकदमा पंजीकृत कराया है.

वहीं भदोही जिला मजिस्ट्रेट विशाल सिंह के आदेश पर ज्ञानपुर कारागार में बंद विधायक और उनके पुत्र को सुरक्षा कारणों से अलग-अलग जेलों में भेज दिया गया. विधायक जाहिद बेग को प्रयागराज के नैनी जेल और उनके बेटे जईम बेग को वाराणसी के जिला जेल में सिफ्ट किया गया है. हालांकि विधायक पत्नी सीमा बेग खबर लिखने तक पुलिस के गिरफ्त से अभी कोसों दूर है.

ज्ञात हो की सपा विधायक जाहिद बेग और उनकी पत्नी सीमा बेग पर नौकरानी को आत्महत्या के लिए उकसाने, श्रम कानून का उल्लंघन समेत कई गंभीर आरोप हैं. वही विधायक के बेटे जईम बेग उर्फ सैमी में सह आरोपी बना एक दिन पहले ही गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है. भदोही सदर कोतवाली में भारतीय न्याय संहिता (BNS) 2023 की धारा 108 और धारा 143 (4), 143 (5) के अलावा, किशोर न्याय अधिनियम 2015 की धारा 79, बंधित श्रम पद्धति उन्मूलन अधिनियम, 1976 की धारा 4 व 16 के तहत दो अलग अलग FIR दर्ज़ है.

-up18News